Motivational Concept: निरंतर प्रयास से मिलती है सफलता

Friday, Dec 02, 2022 - 11:36 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
स्कॉटलैंड के राजा रॉबर्ट ब्रूश शत्रुओं से युद्ध में हार गए। उनके बहुत सारे सैनिक मारे गए या बंदी बना लिए गए। महल पर शत्रु सेना का कब्जा हो गया तथा वह अपने परिवार से भी बिछुड़ गए। ब्रूश अपनी जान बचा कर जंगल में भागे। शत्रु सेना उनका पीछा कर रही थी। ब्रूश घने जंगल में कोई सुरक्षित स्थान तलाश करने लगे। भागते-भागते अचानक उन्हें एक गुफा दिखाई दी। वह मृत्यु के डर से बिना कुछ सोचे-विचारे गुफा में घुस गए। वह ठीक से सांस भी नहीं ले पा रहे थे कि शत्रु सैनिकों के आने की आहट उन्हें सुनाई दी। गुफा में एक ही प्रवेश द्वार था, यदि सैनिक गुफा के भीतर आ जाते तो ब्रूश की गिरफ्तारी या मृत्यु तय थी।

भयभीत ब्रूश ने तभी देखा कि एक मकड़ी गुफा के प्रवेशद्वार पर एक जाला बुन रही थी। वह कुछ दूर चलती, जाला बुनती फिर गिर पड़ती। ब्रूश इस दृश्य को देखते रहे। अंतत: मकड़ी ने पूरे प्रवेश द्वार पर जाला बना ही लिया।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

जब शत्रु सैनिक गुफा तक आए तो द्वार पर मकड़ी का जाला बना देख समझे कि ब्रूश गुफा में नहीं है, क्योंकि जाले को तोड़े बिना कोई भी गुफा में प्रवेश नहीं कर सकता था। वे लोग वहां से चले गए और ब्रूश की जान बच गई, लेकिन इस घटना ने ब्रूश में अभूतपूर्व साहस का संचार किया।


उसने मकड़ी की बारंबार असफलता फिर परिश्रम और अंतत: सफलता से प्रेरित होकर अपने परिवार को खोजा, पुन: सेना संगठित की, उस पर खूब मेहनत की और फिर शत्रु पर आक्रमण कर विजय हासिल की। असफलता से निराश होने के बजाय उसे प्रेरणा बनाकर निरंतर प्रयास करते रहें तो सफलता अवश्य मिलती है।

Jyoti

Advertising