Failure से भी मिलती है ये सीख, आप भी ज़रूर जानें!

Saturday, Dec 26, 2020 - 04:29 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जब आप असफल होने के आदी हो जाते हैं तो आपके अंदर का डर काफी कम हो जाता है, खासतौर पर जब आप एक बार यह सीख लेते हैं कि असफलता और अस्वीकृति आपके साथ हो सकने वाली सबसे बुरी चीजें नहीं हैं।


अगर आपकी कोशिशें शुरूआत में कामयाब नहीं होती हैं तो कुछ समय तक मूल्यांकन करें कि क्या हुआ था और आप कैसे आगे बढऩा चाहते हैं। अगर आप किसी ऐसी चीज में नाकाम रहे हैं जो आपके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है तो आप यह निर्णय ले सकते हैं कि दोबारा कोशिश करने में समय या ऊर्जा का निवेश करने में कोई तुक नहीं है और कई बार यह समझदारी भरा निर्णय होता है। मिसाल के तौर पर, मैं बहुत बुरा चित्रकार हूं। 

ड्राइंग में मैं आमतौर पर रेखाकृतियां ही बना पाता हूं। हालांकि मैं ड्राइंग में नाकाम हूं लेकिन मैं अपने जीवन के इस क्षेत्र को इतना महत्वपूर्ण नहीं मानता हूं कि उसमें सफल होने के लिए अपना समय और ऊर्जा लगाऊं। इसके बजाय मैं अपनी ऊर्जा उन क्षेत्रों में लगाना चाहूंगा जिनके बारे में मैं जोशीला हूं।

अगर अपने सपने तक पहुंचने के लिए आपको जीवन में किसी बाधा से उबरना जरूरी हो तो दोबारा कोशिश करने में समझदारी होती है लेकिन दोबारा ठीक उसी तरह प्रयास करने से मदद नहीं मिलेगी। इसके बजाय एक ऐसी योजना बनाएं जिससे सफलता की आपकी संभावना बढ़ जाए। जिस तरह आपको गलतियां दोहराने से बचने के लिए उनसे सीखना चाहिए, उसी तरह आपको असफलता से भी सीखना चाहिए, ताकि अगली बार आप बेहतर प्रदर्शन कर सकें। 


 

Jyoti

Advertising