रोज़ प्रातः कर लें ये काम, मिलेगा आराम ही आराम

Wednesday, Jul 01, 2020 - 07:20 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हर कोई चाहता है देवी लक्ष्मी की कपा उस पर बनी रहे। मगर चाहने से हर इच्छा पूरी नहीं होती। शास्त्रों में भी ये लिखा है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने इच्छाओं को पूरा करने के लिए मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए लगभग लोग अपना आधे से ज्यादा जीवन परिश्रम करने में लगा देता है। मगर दुख तो तब होता है जब इतनी मेहनत करने के बाद भी फल कुछ न हो। ऐसे में क्या करना चाहिए। बता दें इन्हीं हालातों में वास्तु के कुछ उपाय बहुत ही लाभदायक साबित होते हैं। जी हां, अगर पूरा विश्ववास  और ध्यान से द्वी लक्षअमी को प्रसन्न करने के लिए कुछ वास्तु उपाय किए जाएं तो मेहनत  का फल बहुत ही अच्छा होता है। तो चलिए जानते हैं वास्तु से जुड़ी कुछ ऐसी बातों के बारे में जिन्हें ध्यान में रखने से न केवल मेहनत रंग लाती हैै बल्कि देवी लक्ष्मी भर भर के अपनी कृपा बरसाती हैै। 

वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि घर का मुख्य द्वार घर का सबसे ज़रूरी हिस्सा कहलाता है क्योंकि जब हम इससे गुजरते हैं तो हमारे साथ-साथ कई बरा सकारात्मक ऊर्जा तो कई बार नकारात्मकता प्रवेश करती है। मगर हमें इस बारे में समझ नहीं आती कि कब हमारे जीवन पर इस दोष के कारण नकारात्मकता का प्रभाव बढ़ने लगती है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति की इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि घर के मेन गेट का कलर कभी काला न हो। इसके विपरीत अगर कोई डार्क कलर करवाना चाहें तो लाला और मैरून जैसे रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं। वास्तु शास्त्र में बताया गया ये कलर हमारे जीवन में आर्थिक संपदा लाते हैं और साथ ही साथ सकारात्मकता को बढ़ाते हैं।

अब हो सकता है कुछ लोगों के लिए घर के मुख्य द्वार पर लाल आदि जैसे कलर करवा पाना संभव न हो तो बता दें वास्तु के पास इसका भी हल है। जी हां, कुछ लोगों को लगता है कि उनके घर के बाकि के कलर के साथ इन रंगों में से कोई भी कलर सूट नहीं करेगा। ऐसे में वो ये सोचने पर मज़बूर हो जाते हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए तो बता दें ऐसे में वास्तु शास्त्री बताते हैं कि घर के मेन गेट पर लाल या मैरून रंग का कोई डिज़ाईन बनाकर लगा सकते हैं। ऐसा माना जाता है इस तरह के डिज़ाइन आदि लगाने पर सुबह जब दरवाज़ा खोला जाता है तो घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है साथ ही परिवार के लोगों को बीत सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ने लगता है। 

इसके अलावा वास्तु शास्त्र में बताया गया है प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए प्रातः नाश्‍ता करने से पहले गुलाब का इत्र अपनी नाभि पर लगाएं। ध्यान रहें किसी भी शुभ काम को करने जाने से देवी दुर्गा को इत्र अर्पित ज़रूर करें। माना जाता है ऐसा करने से जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता।

Jyoti

Advertising