वेंकटेश्वर मंदिर: एक दिन में बिके 2.4 लाख 'तिरुपति लड्डू', क्या है इसकी विशेषता

Tuesday, May 26, 2020 - 06:38 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
इस समय पूरा देश कोरोना से लड़ रहा है, हर कोई इससे बचाव में लगा है। तो वहीं अब धीरे धीरे लॉकडाउन में कई तरह ही डील दी जानी शुरू हो गई है। इसी बी कई धार्मिक स्थलों के कपाट खोल दिए गए, चाहे यहां आम जनता को जाने की अनुमति नही हैं। इस बीच आंध्र प्रदेश के वेंकटेश्वर मंदिर के जुड़ी एक खास बात सामने आई है। बता दें तिरुपति बालाजी के मंदिर में प्रसाद के रूप में मिलने वाले लड्डूओं का अपना एक खास महत्व है। दरअसल इसकी वेिशेषता ये है कि यह कई दिनों तक खराब नहीं होता है और इसे आराम से कुछ दिनों तक खा सकते हैं, इसकी कीमत मात्र 10 रूपए से लेकर 50 रूपये तक है। मान्यता है यहां आने वाले लोग इस खास प्रसाद को लज़रूर लेकर जाते हैं।

यहां के पुजारियों द्वारा बताया जाता है कि बालाजी में चढ़ने वाले ये लड्डू एकदम ताज़ा होते हैं, प्रत्येक दिन यहां लगभग तीन लाख लड्डू तैयार किए जाते हैं। जिनके लिए एक खास जगह निर्धारित की गई है। इतना ही नहीं इस लड्डू को बनाने वाला रसोइया भी अलग हैं, जिस 'पोटू' के नाम से जाना जाता है।  बेसन, किशमिश, मक्खन, काजू और इलायची के इस्तेमाल से बने इस लड्डू का वजन 174 ग्राम का होता है। इस अद्भुत लड्डू को प्रसाद के रूप में पाने के लिए एक सुरक्षा दायरे से होकर गुजरना पड़ता है। जिसमें सुरक्षा कोड और बायोमेट्रिक विवरण जैसे, चेहरे को पहचानना वगैरह मौज़ूद होते हैं।

बताया जा रहा था इस बार वेंकटेश्वर मंदिर के इस प्रसाद की होम डिलीवरी होगा। आज की हमारी ये खास खबर इसी से जुड़ी हुई है। जिसके बारे में सुनकर शायद आपके होश उड़ जाएंगे। जी हां, आज इसकी खरीदी का पहला दिन, जिस दौरान 2.4 लाख 'तिरुपति लड्डुओं' की बिक्री हुई। बता दें इस बार ये 'तिरुपति लड्डू' आधी कीमत पर उपलब्ध कराए गए थे। सोमवार को मंदिर के एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी। साथ ही उसने ये भी बताया कि कोविड-19 संक्रमण के अधिक मामलों के चलते गुंटूर जिले में लड्डू बिक्री के लिए नहीं रखे गए और जिले के लिए आए लड्डुओं को विजयवाड़ा में स्थानांतरित कर दिया गया। 

स्थानीय सरकारी अधिकारियों की उपस्थिति में तमाम तरह के नियमों का पालन करते हुए तिरुमला तिरुपति देवस्थानम के केंद्रों पर श्रद्धालु पवित्र प्रसाद लेने के वास्ते कतार में खड़े हुए। कुछ ही घंटों में सारे लड्डू बिक गए। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण 50 रुपये प्रति की दर से बिकने वाले लड्डुओं को 25 रुपये प्रति की दर से बेचा गया। 
 

Jyoti

Advertising