मासिक शिवरात्रि: शिव शंभू भरेंगे आपके सभी Loan

Monday, Jun 11, 2018 - 01:56 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)



शिवरात्रि हिंदू धर्म का एक मात्र एेेसा पर्व है जिसे देश के अलग-अलग क्षेत्रों में बड़ी धूम-धाम व हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। हिंदू शास्त्रों के अनुसार वैसे तो शिवरात्रि का पर्व वर्ष में एक बार आती है, जो अधिक महत्वपूर्ण मानी जाती है। परंतु इसके अलावा भी वर्ष में 12 शिवरात्रि आती हैं जो प्रत्येक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। हर माह में आने वाली शिवरात्रि को मासिक शिवरात्रि कहा जाता है। 



मान्यता के अनुसार शिवरात्रि भगवान शिव और शक्ति के अभिसरण का विशेष पर्व है. इसलिए इस दिन को भगवान शिव और पार्वती की पूजा का एक उत्तम दिन माना गया है। इस दिन शिव-पार्वती की पूजा सभी प्रकार के कर्ज से मुक्ति प्रदान करती है
 



कर्ज-मुक्ति 
हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार यदि यही मासिक शिवरात्रि मंगलवार के दिन पड़ती है, तो उसे भौम प्रदोष व्रत कहते हैं। मान्यता के अनुसार, मंगलदेव ऋणहर्ता देव हैं, इसलिए इस दिन संध्या के समय भगवान शिव का पूजन कर्ज से शीघ्र मुक्ति देते हैं।



पौराणिक मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से भगवान भोलेनाथ की विशेष कृपा से कोई भी मुश्किल और असंभव कार्य पूरा किया जा सकता है। 

अगर आपका अंगूठा ऐसा है तो हो जाएं अलर्ट ! (देखें Video)
 

Jyoti

Advertising