Kundli Tv- मासिक शिवरात्रि: इस Special विधि से करें भोले बाबा को प्रसन्न

Sunday, Oct 07, 2018 - 10:05 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें Video)
हिंदू धर्म में देवों के देव महादेव के पर्व महाशिवरात्रि का बड़ा महत्व है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान शंकर और देवी पार्वती का विवाह हुआ था। बहुत कम लोग जानते होंगे ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 1 वर्ष में कुल 12 शिवरात्रियां होती हैं। जिनमें से एक महाशिवरात्रि और बाकि की 11 शिवरात्रियां होती है। ये 11 शिवरात्रियां प्रत्येक माह में एक बार आती हैं, जिसे मासिक शिवरात्रि कहा जाता है।  इस दिन किया भगवान शिव का पूजन बहुत लाभदायक माना जाता है। कहा जाता है कि भोलेनाथ इस दिन सच्चे मन से की गई थोड़ी सी भक्ति का भी दोगुना-चौगुना फल देते हैं। 

शिव आराधकों के लिए महाशिवरात्रि का बड़ा महत्व है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार महाशिवरात्रि की मध्य रात्रि को ही भगवान शिव लिंग रूप में प्रकट हुए थे। माना जाता है कि इसी समय ब्रह्मा और विष्णु के द्वारा पहली बार शिवलिंग का पूजन किया गया था। परंतु एक वर्ष में एक महाशिवरात्रि और 11 शिवरात्रियां पड़ती हैं, जिन्हें मासिक शिवरात्रि के रूप में मनाया जाता है।

पौराणिक कथा-
मान्यतानुसार शिवरात्रि शिव-शक्ति के मिलन का पर्व है। शिवरात्रि के प्रदोषकाल में शंकर-पार्वती का विवाह हुआ था। प्रदोष काल में महाशिवरात्रि तिथि में सर्व ज्योतिर्लिंगों का प्रादुर्भाव हुआ था और सबसे पहले ब्रह्मा और विष्णु ने इस दिन पर शिवलिंग का पूजन किया था। मान्यतानुसार दिव्य ज्योर्तिलिंग का उद्भव चतुर्दशी तिथि को माना जाता है व महाशिवरात्रि को शिव उत्पत्ति के रूप में मानते हैं। ज्योतिष अनुसार मध्य रात्रि के दौरान किए जाने वाले शिवरात्रि पूजन को निशिता कहते हैं। संध्या के समय किए जाने वाले शिवरात्रि पूजन को प्रदोष कहते हैं। शास्त्रनुसार चैत्र शिवरात्रि के पूजन, व्रत व उपायों से सर्व मनोकामनाएं पूरी होती हैं, हर मुश्किल काम सुगम होता है और सदा निरोगी काया प्राप्त होती है।

पूजन विधि-
संध्या काल में शिवलिंग का पंचोपचार पूजन करके। शुद्ध घी का दीप करें, सुगंधित धूप करें, पीले कनेर के फूल चढ़ाएं, शपीले चंदन से त्रिपुंड बनाएं, केसर युक्त चावल की खीर का भोग लगाएं। इस विशेष मंत्र को 108 बार जपें। इसके बाद भोग किसी गरीब को बांट दें। 

मंत्र: ॐ त्र्यम्बकाय नमः॥

उपाय-
सदा निरोगी बने रहने के लिए सफेद शिवलिंग पर जलाभिषेक करें।

मुश्किल कार्य में आसानी के लिए शिवलिंग पर पंचामृत चढ़ाएं।

मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए शिवलिंग पर चढ़ा चांदी का टुकड़ा पर्स में रखें।
चिकनी त्वचा चाहते हैं तो आपके लिए है ये वीडियो (देखें Video)

Jyoti

Advertising