इस कुंड में नहाने से पूरी होती है अधूरी प्रेम कहानियां

Thursday, Jun 06, 2019 - 01:47 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
देश में ऐसे बहुत से मंदिर हैं, धार्मिक स्थलों और प्राचीन जगहों हैं जो अपनी अजीबो-गरीब मान्यताओं और प्रथाओं के चलते प्रसिद्धि हासिल किए हुए हैं। अभी तक ऐसी कई जगहों के बारे में हम आपको बता भी चुके हैं। तो आज भी हम आपके लिए कुछ ऐसा ही लाएं। जी हां, हम आपको बताएंगे एक ऐसे कुंड के बारे में जिसके बारे में मान्यता प्रचलित हैं कि यहां आने वाले प्रेमी जोड़ों की जल्द ही शादी हो जाती है। बल्कि कहा जाता है कि जो भी प्रेमी जोड़ा या शादीशुदा जोड़ा यहां स्नान कर लेता है उन्हें कभई कोई जुदा नहीं कर पाता। हम जानते हैं ये सब जानने के बाद आपकी इस जगह को जानने कि दिलचस्पी और बढ़ गई होगी तो चलिए आपकी दिलचस्पी को और न बढा़ते हुए बताते हैॆं इस कुंड के बारे में-

दरअसल यह कुंड मध्यप्रदेश के शिवपुरी में है, जिसे भदैया कुंड के नाम से जाना जाता है। शिवपुरी का ये भदैया कुंड का वाटर फॉल अपनी अनोखी खासियत के लिए जाना जाता है। कहा जाता है की अगर यहां जो भी प्रेमी जोड़ा स्नान कर लेता है तो वह हमेशा के लिए एक-दूसरे के हो जाते हैं। लाख कोशिशों के बावजूद भी कोई उन्हें अलग नहीं कर सकता है।

मान्यताओं के अनुसार चट्टानों के बीच से आने वाला ये पानी बहुत ही चमत्कारी है। यहां पर प्रेमी जोड़ों के साथ ही, शादीशुदा जोड़े भी आते हैं और एक-दूसरे के साथ सुखपूर्वक जीवन बीताने की कामना करते हुए और इस झरने में एक साथ स्नान करते हैं।

मैरिड लाइफ की परेशानियां भी करता है दूर 
लोक मान्या है कि अगर किसी व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ रही हों या पति-पत्नी के बीच झगड़ा चल रहा हो तो अगर ऐसे पति-पत्नी इस कुंड में स्नान कर लें तो उनके बीच का विवाद दूर हो जाता है। बता दें कि ये झरना केवल बारिश के मौसम में ही रहता है और बाकि समय पानी के अभाव में यहां पर सूखा रहता है।

भदैया कुंड में नीचे की तरफ़ एक गौमुख बना हुआ है जिसमें से 12 महिने पानी निकलता रहता है। इस संदर्भ में कहा जाता है किसी को नहीं पता की गौमुख में पानी आने का स्त्रोत क्या है। यह पानी इतना शुद्ध है कि पहले इस पानी को बड़े-बड़े कंटेनरों में पैक करके विदेशों में ले जाया जाता था। यहां जाने वाले लोग बताते हैं कि गौमुख से निकलने वाला पानी बहुत ही शीतल और स्वादिष्ट होता है।

Jyoti

Advertising