"सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित" स्थल घोषित हुआ माता वैष्णो देवी मंदिर

Thursday, Sep 05, 2019 - 10:50 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
हमारे हिंदू धर्म में ऐसे कई धार्मिक स्थल है जो अपने आप में बहुत ही प्राचीन हैं। ऐसा ही एक स्थान है, जिसकी ख्याति बहुत दूर-दूर तक फैली हुई है। हम बात कर रहे हैं, हिंदूओं के प्रमुख धार्मिक स्थान माता वैष्णो देवी के बारे में। बता दें यह जगह जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकूट पहाड़ियों की चोटी पर स्थित है। चलिए आगे जानते हैं इसके प्रमुखता व ख्याति के बारे में विस्तार से। 

निजी सूत्रों के मुताबिक माता वैष्णो देवी को ‘सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल’ घोषित किया गया है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के प्रवक्ता के अनुसार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, मंत्रालय द्वारा आयोजित किए जाने वाले ‘स्वच्छ महोत्सव’ के दौरान पुरस्कार प्रदान करेंगे। बता दें कि वैष्णो देवी मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु प्रतिदिन आते हैं। इस उपलब्धि पर जम्मू कश्मीर के राज्यपाल ने बधाई दी है।

भारत सरकार की ओर से जारी हुई रैकिंग
जलशक्ति मंत्रालय, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने मंगलवार को स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थानों की रैकिंग जारी की। अधिकारी ने कहा कि मंदिर, जहां हर दिन हजारों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंचते है, वहां पूरे तीर्थ क्षेत्र की स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में की गई कई पहल के कारण बोर्ड द्वारा लाई गई स्वच्छता में समग्र सुधार के आधार पर चुना गया है। प्रवक्ता ने कहा कि पानी के कियोस्क स्थापित करने, कचरे के निपटान जैसी कई पहलों के साथ ही 1300 स्वच्छता कार्यकर्ताओं ने मिलकर इस तीर्थस्थल को शीर्ष रैंक हासिल करने में सक्षम बनाया है।

जम्मू कश्मीर के राज्यपाल ने दी बधाई
अधिकारी ने कहा कि राज्य के राज्यपाल सत्यपाल मलिक, जो श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं, उन्होंने इस उपलब्धि पर बोर्ड को बधाई दी है। गौरतलब है कि माता वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन के लिए रोजाना हजारों की संख्या में भक्त जम्मू आते हैं। सबसे खास नवरात्रि के दिनों में श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में होती है।

Lata

Advertising