Mata Chintpurni: मास्टर प्लान के तहत किया जाएगा माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर का विस्तार

Thursday, Jan 19, 2023 - 09:25 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

ऊना (सुरेन्द्र): प्रमुख धार्मिक स्थल छिन्नमस्तिका धाम माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर में श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए मास्टर प्लान के तहत योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है। यह जानकारी मंदिर न्यास चिंतपूर्णी के अध्यक्ष एवं डी.सी. ऊना राघव शर्मा ने आज इस संबंध में आयोजित बैठक के दौरान दी। डी.सी. ऊना ने बताया कि नवनिर्वाचित सरकार ने सत्ता संभालते ही इस दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। उन्होंने बताया कि मास्टर प्लान के तहत किए जाने वाले सभी कार्यों को एक साल के भीतर पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। 

राघव शर्मा ने बताया कि चिंतपूर्णी में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए माधो का टीला नामक स्थान पर 1.84 करोड़ रुपए की लागत से एक सामुदायिक भवन, बैठने के लिए खुला मैदान तथा शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। यही नहीं चिंतपूर्णी के पुराना बस अड्डे पर 1.38 करोड़ रुपए की लागत से एक प्रतीक्षालय, एक बड़ा हॉल, शौचालय ब्लॉक तथा जूता घर के अलावा पीने के पानी की भी बेहतर व्यवस्था की जा रही है। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

राघव शर्मा ने बताया कि मुबारिकपुर से चिंतपूर्णी मुख्य सड़क मार्ग के विभिन्न स्थानों पर आधुनिक तकनीक की बड़े आकार की स्मार्ट एल.ई.डी. स्क्रीनें स्थापित की जाएंगी जिनके द्वारा आने वाले श्रद्धालुओं को महत्वपूर्ण सूचनाओं के साथ-साथ चिंतपूर्णी मंदिर इतिहास के विषय में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

डी.सी. ने बताया कि चिंतपूर्णी में बाबा माई सदन से चिंतपूर्णी मंदिर परिसर तक दिव्यांगजनों तथा वरिष्ठ नागरिकों की आवाजाही के लिए मंदिर न्यास द्वारा ई-वाहनों का संचालन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त शंभू बैरियर तथा माई सदन के समीप भव्य स्वागत द्वार बनाए जाएंगे।

डी.सी. ने बताया कि नैशनल इंस्टीच्यूट ऑफ फैशन टैक्नोलॉजी (निफ्ट) के सहयोग से चिंतपूर्णी मंदिर के आकृति चिन्ह डिजाइन कर श्रद्धालुओं को दिए जाएंगे। प्रसाद योजना के तहत भी माता चिंतपूर्णी मंदिर का प्रसारीकरण व सौंदर्यीकरण किया जाएगा।  चिंतपूर्णी स्थित बाबा माई दास सदन में 11.2 करोड़ रुपए की लागत से एक आधुनिक तकनीक युक्त संग्रहालय बनाया जाएगा जिसमें श्रद्धालुओं को चिंतपूर्णी मंदिर इतिहास द्वारा धार्मिक महत्व की अनेक जानकारियां उपलब्ध होंगी।

Niyati Bhandari

Advertising