अपनी उच्च राशि में 4 मई को कर रहा है मंगल Entry, किस पर होगा कैसा असर?

Saturday, May 02, 2020 - 05:01 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ 
समय-समय पर प्रत्येक ग्रह अपनी राशि बदलता है। जिसके बारे में कहा गया है कि जब ये अपनी स्थिति में ज़रा सी भी हेर-फेर करते हैं तो इसका राशि के जातक के साथ-साथ बाकि की 12 राशियों पर भी पूरा असर पड़ता है। बताया जा रहा है कि इस महीने की 4 तारीख यानि मई 4 को नवग्रह के सबसे क्रूर ग्रह कहे जाने वाले मंगल का परिवर्तन हो रहा है। ज्योतिष विशेषज्ञों के मुताबिक मंगल 4 मई दिन सोमवार को अपनी उच्च राशि कुंभ में प्रवेश करने जा रहे हैं। बता दें मंगल ग्रह को मेष व वृश्चिक राशि के स्वामी हैं। अगर ज्योतिष शास्त्र की मानें तो मंगल ग्रह का एक राशि से दूसरी राशि में का ये गोचर अधिक महत्पूर्ण होता है, क्योंकि इस गोचर के दौरान बारहों राशियों पर भी इसका असर पड़ता है।


अगर बात करें 4 मई को होने वाले परिवर्तन की तो माना जा रहा है कि मंगल के इस परिवर्तन का व्यापक असर देखा जाएगा। विभिन्न राशियों पर भी इसका प्रभाव देखा जाएगा। जहां एक ओर मेष राशि के जातकों के खर्चों में बढ़ोतरी के आसार बढ़ते नज़र आ रहे हैं तो वहीं  सिंह राशि के लोग अपने गुस्से की वजह से नुकसान झेल सकते हैं तो दूसरी ओर मकर राशि के लोगों को संतान पक्ष की तरफ से कोई कष्ट मिल सकता है। आइए जानते हैं 12 राशियों पर इसका प्रभाव-

मेष: मेष राशि के जातकों के लिए धन के स्रोत खुलते नज़र आ रहे हैं मगर सा ही इनके खर्च भी बढ़ने के आसार हैं। इसके अलावा इन्हें दुश्मनों से सावधान रहने अधिक आवश्यकत है। तो वहीं अगर इस राशि के जो जातक लंबे समय से किसी रोग से पीड़ित हैं तो उनके लिए समय अच्छा साबित बीमारी से मुक्ति मिल सकती है।

वृष: माना जा रहा है इनके क्रोध में वृद्धि हो सकती है, माता के स्वास्थ्य को लेकर अधिक ध्यान रखने की ज़रूरत। इसक अलावा  घर एवं वाहन सुख के आसार बनते दिखाई दे रहे हैं।

मिथुन: इस राशि के जातकों के आय के माध्यम सीमित बने रहेंगे। तो अचानक से धन खर्च बढ़ने की भी संभावना भी लग रही है।  

कर्क: धन के नए द्वार खुल सकते हैं तथा व्यवसाय से भी लाभ प्राप्त होंगे मिलेंगे। परंतु इस राशि केविद्यार्थियों के लिए ये समय उचित नहीं है।

सिंह: माना जा रहा है आपके क्रोध में अधिक वृद्धि होगी जिस की वजह से आपके दाम्पत्य जीवन में कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं।


कन्या: भाग्य में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न होगी। वहीं इस राशि के जातको को पेट संबंधी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

तुला: इस राशि के जातकों के प्रेम संबंध पहले से कई गुना मज़बूत होंगे। तो वहीं आमदनी के नए स्रोत भी खुलते नज़र आ रहे हैं तथा व्यापारियों को व्यवसाय में मुनाफा मिलने के चॉनस भी हैं।

वृश्चिक: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल ग्रह को वृश्चिक राशि का स्वामी कहा जाता है, ऐसे में इस राशि पर इसका अवश्य पड़ेगा। आय के साधनों में वृद्धि होगी।

धनु: संतान पक्ष से लाभ प्राप्त होगा, खर्चों में वृद्धि होगी। भाई-बंधुओं से सहयोग मिलेगा। मगर ध्यान रहे अधिक गुस्सा आपके बनते काम बिगाड़ सकता है।

मकर: आपके सुखों में इजाफा होगा लेकिन संतान की तरफ से कोई कष्ट मिल सकता है। अपनी वाणी पर विशेष संयम बरतें। पेट संबंधी रोग परेशान कर सकते हैं।

कुंभ: दांपत्य जीवन में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक स्थिति मज़बूत हो सकती है।


मीन: इस अवधि में ज्यादा मेहनत करनी होगी। तो वहीं शादीशुदा जिंदगी में थोड़ा विवाद हो सकता है। मगर समझदारी से सब सुलझाएंगे तो रिश्ते मज़बत होंगे।  

Jyoti

Advertising