शादीशुदा औरतें कभी न करें दूसरों की इन चीज़ों इस्तेमाल

Tuesday, May 19, 2020 - 06:19 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि महिलाएं एक-दूसरे कि बहुत सी चीज़ें इस्तेमाल कर लेती हैं। लेकिन शास्त्रों में इस बात को लेकर मनाही की गई है। मान्तया है कि शादीशुदा औरतें अगर अपनी कोई चीज़ किसी ओर को दे दोती है तो वह बाद में किसी न किसी मुसीबत में पड़ सकती हैं। ऐसे में अगर आप भी करती हैं ये गलती तो पड़ सकती है आप पर ही भारी। शादीशुदा महिलाएं अगर अपनी कोई भी चीज शेयर करती है तो यह अच्छी बात नहीं मानी जाती है इसलिए कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनको एक दूसरे के साथ बांटना नहीं चाहिए। तो चलिए जानते हैं उन चीज़ों के बारे में।

जो औरतें आंखों में काजल का प्रयोग करती हैं, उन्हें वहीं काजल किसी ओर को नहीं देना चाहिए। फिर चाहे कोई महिला आपके अपने घर की ही क्यों न हो। कहते हैं कि इससे पति का प्यार कम हो जाता है।

जो महिलाएं शादीशुदा है वह अपने माथे पर बिंदी अवश्य लगाती है, जिस प्रकार सिंदूर सुहाग की निशानी मानी जाती है उसी प्रकार बिंदी भी सुहाग की निशानी होती है, आप अपने माथे की बिंदी उतार कर किसी अन्य महिला को मत दीजिए, अगर आप किसी महिला को बिंदी देना चाहती हैं तो आप नई बिंदी खरीद कर उसको दे सकती हैं।

एक शादीशुदा महिला की सबसे बड़ी निशानी सिंदूर मानी गई है, जब महिला की शादी होती है तो उस समय सबसे पहले अपने पति के हाथ से सिंदूर लगाती है, इसलिए शादीशुदा महिलाओं को गलती से भी सिंदूर शेयर नहीं करना चाहिए, जिस डिब्बी से आप सिंदूर इस्तेमाल करती हैं उस डिब्बी का सिंदूर आप अन्य किसी महिला को ना दें और ना ही किसी के सामने आप अपनी मांग में सिंदूर भरें।

शादीशुदा महिलाओं के जीवन में चूड़ियां और पायल खुशियां लेकर आती है, चूड़ियों और पायल की खनक शादीशुदा महिलाओं के जीवन को खुशियों से भर देती है, कई बार देखा गया है कि जब महिलाएं सजती-संवरती है तो कपड़ों से मैचिंग करने के चक्कर में अपनी चीजें एक दूसरे के साथ शेयर कर लेती हैं परंतु ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है।

एक सुहागिन महिला के हाथों पर लगी हुई मेहंदी पति के प्यार और उसकी सलामती की निशानी मानी जाती है, ऐसा माना जाता है कि महिला के हाथों पर मेहंदी जितनी गहरी रचती है उस महिला को पति का प्यार उतना ही अधिक प्राप्त होता है, इसलिए आप हाथों पर लगाने वाली मेहंदी को अन्य किसी महिला के साथ शेयर मत कीजिए, क्योंकि इसकी वजह से पति का प्यार बट जाता है, आप अपने हाथों पर मेहंदी लगाने के पश्चात बची हुई मेहंदी को किसी अन्य सुहागन स्त्री की हथेली पर लगाने के लिए ना दें।

Jyoti

Advertising