ग्रह-योग परिवर्तन के चलते इस सप्ताह बाजार में बढ़ेगी रौनक

Sunday, Feb 04, 2018 - 11:29 AM (IST)

आलोच्य सप्ताह (7 फरवरी से 13 फरवरी तक) के शुरू तथा मध्य में कोई सितारा अपनी न तो राशि बदलता है और न ही पोजीशन, बल्कि पिछले सप्ताह के आखिरी दिन शुक्र के राशि परिवर्तन के कारण बना ग्रह-योग ही शुरू सप्ताह से प्रभावी बना रहेगा, अलबत्ता आलोच्य सप्ताह के आखिरी दिन सूर्य के राशि परिवर्तन के कारण ग्रह-योग में फेरबदल होगा तथा बाजार में जोरदार उठा-पटक होगी। वैसे बुध, शुक्र, मंगल का नक्षत्र परिवर्तन भी महत्वपूर्ण नजर आता है।


आलोच्य सप्ताह के प्रारम्भ से बेशक मंदा असर बने रहने की आशा है, फिर भी ध्यान देने वाला नुक्ता यह है कि 6 फरवरी वाला रुख ही वास्तव में इस सप्ताह पर छाया रहेगा, इसलिए 6 तारीख के रुख को ध्यान में रख कर ही काम का प्रोग्राम बनाना सही रहेगा। 13 तारीख को बाजार उछाल के साथ खुल तक आगे सारा दिन चल सकता है।
तेल सोया, तेल मूंगफली, सरसों, अलसी, तोरिया, तिल, तेल, बिनौला, अरंडी, खल, सींगदाणा, मेंथा, पिपरामैंट, अन्य तेल पदार्थों, वनस्पति इत्यादि में 6 फरवरी को मंदा बनने पर आगे मंदा का काम करें। 13 तारीख के रेट जम्प कर सकते हैं। कॉटन, पटसन, रूई, कपास, सन्न, सूत, सिल्क, स्टैपल, ऊनी, सूती, रेशमी कपड़े तथा यार्न इत्यादि में बेशक उठा-पटक तो होती रहेगी, तो भी आम रुझान मंदी का बना रहेगा। 13 तारीख के बाजार पर नजर रखें। 


शेयर बाजार में उठा-पटक तो होती रहेगी, मगर मजबूती रुख टिक नहीं पाएगा, अलबत्ता 13 फरवरी को रेट जम्प कर सकते हैं। सोना, चांदी, हीरे, जवाहरात, बहुमूल्य पत्थरों, बहुमूल्य धातुओं में 6 फरवरी को यदि मंदा बना होगा, तो फिर आगे मंदा चलेगा और यदि 6 तारीख को तेजी बनी होगी, तो फिर शुरू सप्ताह से तेजी चलेगी। 13 फरवरी रेट उछल सकते हैं। गुड़, खांड, शक्कर तथा अन्य मीठी रसदार वस्तुओं तथा मिश्री इत्यादि में आमतौर पर रेट सुस्त बने रहेंगे, अलबत्ता 13 फरवरी को तेजी के झटका की आशा।


गेहूं, गवारा, मटर, मक्की, चने, जौ, बाजरा, अरहर, मूंग, माष तथा अन्य अनाज पदार्थों तथा दालों इत्यादि में शुरू सप्ताह से जो रुख बन गया, वह उठा-पटक के बीच 12 फरवरी तक बना रहेगा। 13 फरवरी के रुख पर नजर रखें। हाजिर मार्कीट में किसी समय ग्राहकी तथा किसी समय ग्राहकी का अभाव दिखेगा, फिर 13 तारीख को बाजार में रौनक तथा माल की मांग नजर आएगी।

Advertising