Market Astrology (12 जून से 18 जून तक) : आने वाले सप्ताह में सितारों का मार्केट पर प्रभाव !

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2024 - 07:38 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: आलोच्य सप्ताह (12 जून से 18 जून तक) के पूर्वार्द्ध में तीन सितारे-शुक्र, बुध तथा सूर्य अपना राशि परिवर्तन करते हैं। तीनों वृष राशि को छोड़कर मिथुन राशि पर दाखिल होते हैं किन्तु उत्तरार्द्ध में किसी सितारे की पोजीशन में कोई चेंज नहीं होती। इनके अतिरिक्त बृहस्पति, बुध तथा शुक्र नक्षत्र पर अपनी स्थिति भी बदलते हैं। इस तरह टूटते-बनते ग्रह योगों को देखने से मालूम होता है कि आलोच्य सप्ताह के शुरूआती तथा फिर आखिरी हिस्से में मार्कीट अपना रुख दिखा सकती है इसलिए मार्कीट को देख-समझ कर काम करने वाले नुक्सान के रिस्क से बचे रहेंगे।

यूं तो आम तौर पर तेजी का रुख इस सप्ताह में बना रहने की आशा है, तो भी 12 जून शाम साढ़े छह बजे के बाद या 13 जून को खुलते बाजार तथा फिर 17 जून को तेजी के झटके आने पर ही सप्ताह में तेजी की पकड़ पक्की समझें।

तेल सोया, तेल मूंगफली, सरसों, अलसी, तोरिया, तिल, तेल, बिनौला, अरंडी,  खल, सींगदाणा, मेंथा, पिपरामैंट तथा अन्य तेल पदार्थों एवं वनस्पति, सोना, चांदी, हीरे, जवाहरात, बहुमूल्य पत्थरों, बहुमूल्य धातुओं में 12 जून को नर्मी फिर 12 जून शाम 6 बजे के बाद रेट जम्प कर सकते हैं। ख्याल है तेजी का रुख 14 तक चलेगा, 15-16 बाजार की छुट्टी, फिर 17 जून को खुलते बाजार रेटों में फिर उछाल आ सकता है। 18 जून को किसी समय टैम्परेरी मंदी का रिएक्शन आने की आशा। कॉटन, पटसन, रूई, कपास, सन्न, सूत, सिल्क, स्टैपल, ऊनी, सूती, रेशमी कपड़े तथा यार्न इत्यादि में 12 जून नर्मी, 13-14 व 17 तेजी वाले दिन।

शेयर मार्कीट में 12 जून को नर्मी, 13 जून को तेजी का झटका आने पर 14 जून को भी तेजी रहेगी। 15-16 जून बाजार की छुट्टी फिर 17 जून को भी रेट जम्प कर सकते हैं।  गुड़, चीनी, शक्कर तथा अन्य मीठी रसदार वस्तुओं तथा मिश्री इत्यादि में 13 जून वाला रुख 14 जून को भी बना रहेगा। 17 जून को बाजार रुख पर नजर रखें यदि 17 जून को रेटों में उछाल आ जाए तो आगे 18 जून को भी रेट मजबूत बने रहेंगे। चाहे बीच में 18 जून को किसी समय नर्मी का रिएक्शन भी आता रहेगा।

गेहूं, गवारा, मटर, मक्की, चने, जौ, बाजरा, अरहर, मूंग, मांस तथा अन्य अनाज पदार्थों एवं दालों इत्यादि में 13 तथा 17 जून दोनों दिनों के लिए किसी अच्छे समय पर लगी तेजियां फल सकती हैं। हाजिर मार्कीट में 12 जून के बाद पुन: लवाल एक्टिव नजर आ सकता है, माल की मांग बढ़ेगी, खरीददारी होगी तथा बिकवाल काम करने से बचेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News