Market Astrology: बुध सिंह राशि में गोचर करेंगे, बैकिंग शेयरों में तेजी आएगी

Monday, Aug 01, 2022 - 11:53 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: अगस्त महीने की शुरुआत सोमवार के दिन हो रही है और महीने के पहले दिन चन्द्रमा सिंह राशि में शुक्र के पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र में रहेंगे। शुक्र इस समय ट्रेड के ही कारक ग्रह बुध की मिथुन राशि में गोचर कर रहे हैं। अगस्त महीने में पहले ही दिन बुध का गोचर होगा और बुध राशि बदल कर सिंह राशि में आ जाएंगे।  6 अगस्त को शुक्र कर्क राशि से गोचर करना शुरू करेंगे जबकि मंगल और राहु की युति 10 अगस्त को टूटेगी। इससे कॉपर पर बना दबाव घटेगा और कॉपर में तेजी बनेगी। 17 अगस्त को सूर्य सिंह राशि में गोचर कारण शुरू करेंगे जबकि बुध महीने में दूसरी बार राशि परिवर्तन कर के अपनी ही कन्या राशि में आ जाएंगे। मोटे तौर पर मंगल और बुध की स्थिति में सुधार होगा जबकि शनि और गुरु वक्री अवस्था में ही रहेंगे।  लिहाजा बाजार के लिए महीना पॉजिटिव रहने वाला है

अगले सप्ताह के बाजार के स्टार्स की बात करने से पहले आइए जानते हैं कि पिछले सप्ताह हमारी गणना कैसी रही है. 25 जुलाई  को चन्द्रमा के मंगल के धनिष्ठा नक्षत्र में होने के कारण हमारी गणना, प्रापर्टी, डिफेन्स और फाइनांस से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में तेजी की थी और इस दिन हमने ए जी आई इंफ़्रा, अनंत राज, जी सी वेंचर, मारुती इंफ़्रा, बंधन बैंक, बजाज होल्डिंग्स सहित तमाम प्रापर्टी और फाइनान्स कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली। 26  जुलाई को चन्द्रमा के राहु के आर्द्र नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में उतार-चढ़ाव की थी और इस दिन हमने सेंसेक्स में ऊपरी और निचले स्तरों के बीच 600  से ज्यादा अंकों का अंतर देखा और बाजार दबाव में कारोबार करता रहा। 27 जुलाई को चन्द्रमा के गुरु के पुनर्वसु नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना इस दिन बैंक और वित्तीय शेयरों में तेजी और बाजार में रौनक लौटने की थी। इस दिन हमने बैंक निफ्टी में एक प्रतिशत का उछाल देखा। बाजार भी इस दिन हरे निशान के साथ बंद हुए। 28  जुलाई को चन्द्रमा के शनि के पुष्य नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना इस दिन मेटल कंपनियों के शेयरों में तेजी की थी और इस दिन हमने निफ्टी मेटल में दो फीसदी की शानदार तेजी देखी।  29  जुलाई को हमने चन्द्रमा बुध के अश्लेषा नक्षत्र में रहने और बुध के उदय और गुरु के मीन राशि में वक्री होने से बाजार में तेजी की गणना की थी और इस दिन भी बाजार में तेजी नजर आई। बाजार में नई पोजिशंस बंटी नजर आई।  हमारी गणना इस दिन आई टी शेयरों में तेजी की थी और निफ्टी आई टी भी इस दिन करीब पौने दो फीसदी ऊपर बंद हुआ।

25  जुलाई - इंन्फ्रा और फाइनांस कंपनियों के शेयरों में तेजी रही
26  जुलाई - बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार हुआ
27  जुलाई - बैंकिंग शेयरों में शानदार तेजी आई
28  जुलाई - मेटल कंपनियों के शेयरों में उछाल आया
29  जुलाई - आई टी कंपनियों के शेयरों में तेजी रही

तो आइए अब बात करते हैं अगले सप्ताह के बाजार के स्टार्स की। 1 अगस्त को सोमवार के दिन जब बाजार खुलेगा तो चन्द्रमा शुक्र के पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र में रहेंगे और बुध सिंह राशि में आ जाएंगे लिहाजा हमें बाजार में खरीददारी देखने को मिल सकती है।  खासतौर पर लग्जरी, होटल, ब्यूटी और फिल्म कंपनियों से जुड़े शेयरों में तेजी का रुख रहेगा। 2 अगस्त यानी मंगलवार को चन्द्रमा सूर्य  के उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा इस दिन पी एस यू सेक्टर से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में तेजी बन सकती है। बाजार हालांकि इस दिन दायरे में कारोबार करता हुआ नजर आएगा। 3 अगस्त बुधवार को चन्द्रमा अपने ही हस्ता नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा इस दिन बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा लेकिन इस दिन पावर सेक्टर से जुड़ी कंपनियों पर भी खास नजर रखें। यहां अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है, इसके अलावा ऐसी कंपनियों के शेयरों पर फोकस बनेगा जिनका काम लिक्विड या अल्युमिनियम से जुड़ा है।  4 अगस्त गुरुवार को चन्द्रमा मंगल के चित्रा नक्षत्र में रहेंगे इस से प्रापर्टी, डिफेन्स और रियाल एस्टेट के अलावा तांबे से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में तेजी आएगी।  5 अगस्त  शुक्रवार को चन्द्रमा राहु के स्वाति नक्षत्र में रहेंगे, जिस से बाजार में उतार-चढ़ाव नजर आ सकता है और निवेशक थोड़ा कन्फ्यूज रह सकते हैं। इस दिन फार्मा और आई टी कंपनियों के शेयरों में फोकस बनेगा।

1  अगस्त - लग्जरी, होटल, ब्यूटी और फिल्म शेयरों में तेजी रहेगी
2 अगस्त - पी एस यू सेक्टर से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में तेजी रहेगी
3 अगस्त -  बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा, पावर सेक्टर में तेजी रहेगी
4  अगस्त - प्रापर्टी, डिफेन्स और रियल एस्टेट कंपनियों में तेजी आएगी
5 अगस्त - फार्मा और आई टी कंपनियों के शेयरों में फोकस बनेगा

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

Niyati Bhandari

Advertising