Market Astrology: बुध मार्गी होंगे, शनि वक्री होंगे, बाजार में आएगा सुधार

Monday, May 30, 2022 - 02:46 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: जून की शुरुआत बुधवार से होने जा रही है और बुध इस समय वक्री अवस्था में हैं लेकिन 3 जून को वक्री बुध मार्गी हो जाएंगे जबकि मेटल्स के कारक गृह शनि वक्री हो जाएंगे। शनि 23 अक्टूबर तक वक्री रहेंगे और इस दौरान मेटल्स में हमें अच्छे मूव देखने को मिल सकते हैं। एस्ट्रो साईकल में बाजार में अस्थिरता का यह आखिरी सप्ताह है क्योंकि इसी सप्ताह शुक्रवार को बुध मार्गी होंगे और बाजार में इस से स्थिरता आनी शुरू हो जाएगी। इस महीने सूर्य 15 जून को बुध की राशि मिथुन में गोचर करेंगे जबकि शुक्र 18 जून को सव राशि हो कर वृषभ राशि में गोचर करेंगे। 27 जून को मंगल भी सव राशि हो जाएंगे और मेष राशि में गोचर करना शुरू करेंगे। कुल मिला कर इस माह शुक्र, शनि, गुरु और मंगल सव राशि होंगे और अगले महीने 2 जुलाई को बुध भी स्व राशि हो जाएंगे। एस्ट्रो साईकल में अब बाजार में थोड़ा सुधार प्रतीत हो रहा है और यहां से अब लंबी अवधि की पोजीशन बना लेनी चाहिए। हालांकि जिस भी स्टॉक में आप पोजीशन बनाएं उसके फंडामेंटल और टेक्नीकल्स को जरूर ध्यान में रखें लेकिन मोटे तौर पर बाजार अब इस महीने थोड़ा सुधरा दिखेएगा और इसके संकेत हमे पिछले सप्ताह ही देखने को मिल चुके हैं।

अगले सप्ताह के बाजार के स्टार की बात करने से पहले आइए जानते हैं कि पिछले सप्ताह बाजार को लेकर हमारी गणना कैसी रही है।  23 मई को चन्द्रमा राहु के शतभिषा नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार के उतार-चढ़ाव की थी और इस दिन सेंसेक्स 54,459 अंक पर खुलने के बाद 54,931 तक पहुंचा और फिर 54,191 अंक तक लुढ़कने के बाद 54,288 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार 24 मई को चन्द्रमा गुरु के पूर्व भाद्रपद में रहने के कारण हमारी गणना बैंकिंग शेयरों में तेजी की थी और इस दिन बैंक निफ्टी ने शानदार तेजी दिखाई और 34,223 अंक पर खुलने के बाद 34,586 अंक तक पहुंचा और अंत में मामूली तेजी के साथ 34,290 अंक पर बंद हुआ।  25  मई को सूर्य चन्द्रमा के रोहिणी नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना पब्लिक सेक्टर की कंपनियों में तेजी की थी और इस दिन ओ एन जी सी , एन टी पी सी जैसी सरकारी कंपनियों के अलावा इंडियन बैंक और कंटेनर कॉर्पोरशन आफ इण्डिया जैसी सरकारी कंपनियों के शेयर तेजी के साथ बंद हुए। 26 मई को चन्द्रमा के बुध के रेवती नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार होने की थी और इस दिन सेंसक्स 53,950 पर खुलने के बाद 54,346 अंक तक पहुंचा और फिर 53,425 तक लुढ़कने के बाद अंत में 54,252 अंक पर  बंद हुआ। इतने उतार-चढ़ाव के बीच पूरा दिन निवेशकों की सांसें अटकी रहीं। 27 मई को चन्द्रमा के अश्वनी नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना आई टी सेक्टर की कंपनियो में तेजी की थी। हालांकि इसी दिन बाजार हमारी गणना के विपरीत तेजी के साथ बंद हुआ लेकिन निफ्टी आई टी ने ढाई प्रतिशत की शानदार तेजी दिखाई।

आइए अब बात करते हैं अगले सप्ताह के बाजार के स्टार्स की। सोमवार को जब बाजार खुलेगा तो चन्द्रमा अपने ही रोहिणी नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा हमें बाजार में थोड़ा उतार-चढ़ाव नजर आ सकता है। हालांकि इस दिन हमें ऐसी कंपनियों के शेयरों में निवेशकों की चांदी हो सकती है जिनका काम चांदी से जुड़ा है। 31 मई को चन्द्रमा सुबह 10  बजे के बाद मृगशिरा नक्षत्र में गोचर करना शुरू करेंगे लिहाजा 10  बजे के बाद बाजार का मूड पॉजिटिव नजर आएगा और तांबे से जुड़ी कंपनियों के अलावा आर्म्स एन्ड एम्युनेशन बनाने वाली सुरक्षा संबंधी कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है। बुधवार को नया महीना शुरू हो रहा है और चन्द्रमा इस दिन दोपहर 1  बजे तक मृगशिरा नक्षत्र में ही रहेंगे लिहाजा दोपहर तक बाजार का मूड पॉजिटिव रह सकता है और बैंकिंग शेयरों में अच्छे मूव देखने को मिल सकते हैं जबकि दोपहर एक बजे के बाद बाजार में थोड़ी अस्थिरता की स्थिति प्रतीत होती है। 2  जून को चन्द्रमा आद्रा नक्षत्र में ही रहेंगे और इस दौरान वीकली एक्सपायरी के दिन निवेशक थोड़ा कन्फ्यूज नजर आ सकते हैं और बाजार ऊपरी स्तरों से दबाव महसूस करता नजर आएगा। जबकि 3 जून को बाजार खुलने से पहले ही बुध के मार्गी होने के कारण निवेशकों में कॉन्फिडेंस लौटेगा और बाजार में फ्रेश पोजिशंस बनती नजर आ सकती हैं। इस दिन वित्तीय कंपनियों और बैंक के शेयरों पर खास नजर रखें, यहां 
से फायदे के आसार हैं।

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

Niyati Bhandari

Advertising