Market Astrology: गुरु, राहु और केतु बदलेंगे राशि बाजार में फिर आएगी हिरयाली

Monday, Apr 11, 2022 - 09:45 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: एस्ट्रो साइकल में भी अब तक काफी परिवर्तन हो चुके हैं लेकिन बड़े ग्रह इसी सप्ताह राशि बदल रहे हैं। एस्ट्रो साइकल के इन बड़े इवेंट्स का हमें अब आने वाले दिनों में बाजार पर असर साफ़ देखने को मिलेगा। मकर राशि में मंगल और शनि की युति टूट चुकी है और मंगल अब कुंभ राशि से गोचर कर रहे हैं जबकि ट्रेड के कारक ग्रह बुध भी अपनी नीच राशि मीन से निकल कर मेष राशि में गोचर कर रहे हैं। अगले सप्ताह मंगलवार के दिन राहु वृषभ राशि से निकल कर मेष राशि से गोचर करना शुरू करेंगे जबकि केतु वृश्चिक राशि से निकल कर तुला राशि में आ जाएंगे। राहु का मंगल की राशि में गोचर करना कॉपर में तेजी लाने का काम करेगा लिहाजा यदि आप लंबी अवधि के निवेशक हैं तो कॉपर का कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयरों पर ख़ास नजर रखें।  इसके अलावा राहु -केतु के गोचर के अगले ही दिन फाइनांस के कारक ग्रह गुरु कुंभ राशि से निकल कर अपनी मीन राशि में गोचर करना शुरू करेंगे। गुरु जब मीन राशि में गोचर करते हैं तो बाजार में तेजी बनती है और 2008  में लेहमैन के क्राइसिस के बाद 2010 में सव राशि में आए गुरु के कारण ही बाजार में तेजी आई थी और सेंसक्स 1 मई 2010 से नवंबर 2010 के मध्य ही 20 प्रतिशत उछल गया था। अब अगले सप्ताह के बाद बाजार पर छ: प्रभाव देने वाले बुध और गुरु मजबूत होंगे जबकि राहु केतु और मंगल की स्थिति कमजोर हुई है लिहाजा अगले सप्ताह के बाद बाजार में अच्छे मूव देखने को मिलेंगे और वैश्विक स्तर पर भी स्थिति शांत होती नजर आएगी। 

अगले सप्ताह के बाज़ार के स्टार की बात करने से पहले आइए देखते हैं कि पिछले सप्ताह की हमारी गणना कैसी रही है। 4  अप्रैल को चन्द्रमा के सूर्य के कृतिका नक्षत्र में होने और मंगल और शनि की एक ही डिग्री पर युति होने के कारण हमारी गणना सरकारी कंपनियों के शेयरों और मेटल के शेयरों में तेजी की थी और 4 अप्रैल को बांबे स्टॉक एक्सचेंज का पी एस यू इंडेक्स और निफ्टी का मेटल इंडेक्स दोनों ही शानदार तेजी के साथ बंद हुए।  5  अप्रैल को चन्द्रमा के अपने ही रोहिणी नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में उतार-चढ़ाव की थी और इस दिन बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार हुआ।  बाजार इस दिन सेंसक्स 60786  पर खुलने के बाद 60067 तक लुढ़का और बाद में गिरावट के साथ 60176  पर बंद हुआ।  6 अप्रैल को चन्द्रमा के अपने ही मृगशिरा नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना कॉपर से जुड़े शेयरों में तेजी की थी और इस दिन हमें हिंदुस्तान कॉपर के शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिली।  7 अप्रैल को चन्द्रमा दोपहर सवा एक बजे तक मृगशिरा नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में पहले हाफ के कारोबार के दौरान तेजी और बाद में बाजार गिरने की थी और 7 अप्रैल को दोपहर करीब साढ़े 12 बजे के बाद ही बाजार लुढ़कना शुरू हुआ और अंत में गिरावट के साथ बंद हुआ।  इसी प्रकार 8 अप्रैल को हमने चन्द्रमा गुरु के पुनर्वसु नक्षत्र में रहने और बुध के अपनी नीच राशि मीन से निकलने के कारण हमारी गणना बैंक शेयरों और बाजार में तेजी की थी और शुक्रवार को सेंसेक्स और बैंक निफ्टी दोनों ही हरे निशान के साथ बंद हुए।  

अगले सप्ताह 14 अप्रैल को महावीर जयंती और 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे होने के कारण बाजार में कारोबार बंद रहेगा और अगले सप्ताह की एक्सपाइरी बुधवार यानि 13 अप्रैल को ही हो जाएगी और बाजार में तीन दिन ही कारोबार होगा। 11 अप्रैल को जब बाजार खुलेगा तो चन्द्रमा बुध के अश्लेषा नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा हमें सोमवार को बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है। बुध इस दौरान केतु के नक्षत्र में 6 डिग्री पर गोचर कर रहे होंगे लिहाजा ट्रेडर्स थोड़ा सावधानी के साथ काम करें क्योंकि बाजार की चाल में उनकी पोजीशन अटक सकती है। मंगलवार को 12 अप्रैल के दिन चन्द्रमा केतु के मघा नक्षत्र में रहेंगे और केतु खुद इस दिन राशि परिवर्तन कर के शुक्र की तुला राशि में गोचर करना शुरू करेंगे लिहाजा हमें बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा लेकिन इस दिन आप होटल और लग्जरी के साथ जुड़े शेयरों पर ख़ास नजर रखें और अगले दिन पोजीशन काटेंगे तो अच्छा ख़ासा लाभ हो सकता है क्योंकि चन्द्रमा इस दिन शुक्र के नक्षत्र में रहेंगे  इसमें हमें अच्छे मूव देखने को मिलेंगे। 13 अप्रैल को गुरु राशि परिवर्तन कर के खुद की मीन राशि में गोचर करना शुरू करेंगे। इस दिन बैंकिंग शेयरों पर ख़ास नजर रखें। यहां लंबी अवधि के लिए बनाई गई पोजीशन अच्छे रिटर्न दे कर जाएगी।  

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

Niyati Bhandari

Advertising