Market Astrology: उदय हुए गुरु, बाजार की चाल में होगा सुधार

Monday, Mar 28, 2022 - 12:06 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
Market Astrology: हम पिछले दो सप्ताह से लगातार कह रहे हैं कि बाजार में अगली बंपर तेजी अप्रैल के मध्य में ही आएगी लेकिन अगले सप्ताह आपको बाजार में सुधार के संकेत मिलने शुरू हो सकते हैं क्योंकि फाइनांस के कारक गृह गुरु अब अस्त से उदय अवस्था में आ चुके हैं और शुक्र इसी सप्ताह अपनी राशि बदल कर  30 मार्च को कुंभ राशि में गोचर करना शुरू करेंगे। इस लिहाज से मंगल और शनि के मध्य फंसे शुक्र को अब इस स्थिति से मुक्ति मिलने वाली है और अब कुंभ में 15  डिग्री चलने के बाद शुक्र उच्चाभिलाषी हो जाएंगे। इसके साथ ही अप्रैल के पहले सप्ताह में मंगल और बुध की स्थिति बदल रही है। मंगल शनि के साथ युति को भांग करेंगे और बुध अपनी नीच राशि मीन से निकल कर मेष राशि में गोचर करना शुरू करेंगे। यदि आप का मन अभी निवेश करने का है तो अपने पास सुरक्षित तीस फीसदी रकम का निवेश करने का समय आ गया है क्योंकि अब यहां एस्ट्रो साईकल में सिर्फ मंगल और शनि का एक ही डिग्री पर आने का मात्र एक नेगेटिव इवेंट बचा है और यदि यह इवेंट निकल गया और वैश्विक स्तर पर कोई बड़ी उथल-पुथल नहीं हुई तो अप्रैल के दूसरे सप्ताह बाजार यहां से फर्राटा भरता नजर आएगा।

अगले सप्ताह के बाजार के स्टार की बात करने से पहले आइए जानते हैं कि पिछले सप्ताह हमारी गणना कैसी रही है।  सोमवार 21 मार्च को चन्द्रमा के राहु के स्वाति नक्षत्र में रहने के कारण बाजार में उतार-चढ़ाव की स्थिती थी और इस दिन सेंसेक्स 58,030 अंक पर खुलने के बाद 58127 तक पहुंचा और इसके बाद 57,229 तक लुढ़कने के बाद अंत में 57292 अंक पर बंद हुआ।  22  मार्च को चन्द्रमा गुरु के विशाखा नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में तेजी रहने की थी और इस दिन सेंसेक्स 1.22 प्रतिशत चढ़ कर बंद हुआ।  23 मार्च को चन्द्रमा के बुध के ज्येष्ठा नक्षत्र में रहने और बुध के असत होने के कारण हमारी गणना बाजार में गिरावट की थी और 23 मार्च को सेंसेक्स करीब आधा प्रतिशत गिर कर बंद हुआ। इसी प्रकार 24 मार्च को बुध के मीन राशि में प्रवेश करने के कारण भी हमारी गणना बाजार में गिरावट की थी और इस दिन भी हमें बाजार में गिरावट के कारोबार होता हुआ नजर आया और सेंसक्स अंत में गिरावट के साथ बंद हुआ। 25 मार्च को भी चन्द्रमा के शुक्र के पूर्व अषाढ़ा नक्षत्र में रहने एक कारण हमारी गणना लग्जरी से जुड़ी कंपनियों में तेजी की थी और इस दिन हमें रियल्टी के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिली और रियल्टी इंडेक्स तेजी के साथ बंद हुआ।

21  मार्च को बाजार में उतार चढ़ाव रहा 
22  मार्च को बाजार में तेजी आई 
23  मार्च को बाजार में गिरावट आई 
24  मार्च को बाजार में कमजोरी रही 
25 मार्च को रियल्टी शेयरों में तेजी रही 

आइए अब बात करते हैं अगले सप्ताह के बाजार के स्टार की। सोमवार को जब बाजार खुलेगा तो गुरु अस्त से उदय अवस्था में आ चुके होंगे और चन्द्रमा मंगल के धनिष्ठा नक्षत्र में होंगे लिहाजा हम सोमवार को बाजार में अच्छे कारोबार की उम्मीद कर सकते हैं।  इस दिन बैंकिंग और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में हमें अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है। 29 मार्च  को चन्द्रमा राहु के शतभिषा नक्षत्र में रहेंगे लेकिन मंगल इस दिन अपने ही धनिष्ठा नक्षत्र में आ जाएंगे लिहाजा इस दिन हमें निवेशक थोड़ा कन्फ्यूज नजर आ सकते हैं और बाजार में उतार-चढ़ाव वाली स्थिति रहेगी। हालांकि कॉपर के अलावा रियल एस्टेट सेक्टर के शेयरों में तेजी आ सकती है। 30 मार्च को चन्द्रमा गुरु के पूर्व भाद्रपद नक्षत्र में रहेंगे और शुक्र मकर राशि से निकल कर कुंभ राशि में गोचर करना शुरू करेंगे लिहाजा इस दिन हमें लग्जरी और बैंकिंग शेयरों में अच्छे मूव देखने को मिलेंगे।  31  मार्च को वित्त वर्ष का आखिरी कारोबारी सेशन होगा और चन्द्रमा इस दिन शनि के उत्तर भाद्रपद नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा हमें इस दिन मेटल शेयरों में अच्छा कारोबार होता नजर आएगा।  1  अप्रैल के दिन चन्द्रमा बुध के रेवती नक्षत्र में रहेंगे और नक्षत्र के स्वामी बुध असत स्थिति में हैं लिहाजा इस दिन हमें बाजार में निवेशक सावधानी के साथ कारोबार करते नजर आएंगे और कुछ नई पोजिशंस बन सकती हैं जिस से बाजार का मूड पॉजिटिव रह सकता है।

28 मार्च - बाजार में तेजी रहेगी 
29  मार्च - बाजार में उतार चढ़ाव रहेगा 
30 मार्च - लग्जरी और बैंकिंग शेयरों में तेजी होगी 
31 मार्च - मेटल शेयरों में तेजी रहेगी 
1 अप्रैल - बाजार में उतर चढ़ाव रहेगा 

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

Niyati Bhandari

Advertising