मासिक शिवरात्रि- राशि अनुसार करें शिव जी से जुड़े ये उपाय

Sunday, Nov 24, 2019 - 03:31 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कल यानि 25 नवंबर मार्गशीर्ष के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को इस माह की मासिक शिवरात्रि मनाई जाएगी। हिंदू धर्म की प्रचलित मान्यताओं व कथाओं के अनुसार शिवरात्रि का पर्व समस्त प्रमुख त्यौहारों में से एक है। कहा जाता है ये शिव तथा शक्ति के अभिसरण का विशेष पर्व है। जिस तरह इसे महत्व प्रदान है। ठीक उसी तरह प्रत्येक माह में आने वाली मासिक शिवरात्रि का भी अधिक महत्व है। बता दें हर मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को ही मासिक शिवरात्रि के नाम जाना जाता है। तो वहीं अमांत पंचांग के अनुसार माघ माह की मासिक शिवरात्रि को महा शिवरात्रि कहते हैं। परन्तु पुर्णिमांत पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह की मासिक शिवरात्रि को महा शिवरात्रि कहते हैं। यूं तो मासिक शिवरात्रि किसी भी दिन आए उसका अधिक महत्व होता है परंतु सोमवार को पड़ रही है मासिक शिवरात्रि सबसे खास मानी जाती है। क्योंकि सोमवार का दिन भोलेनाथ को समर्पित है। इसलिए माना जाता है इस दिन इनकी आराधना करने वाले जातक पर शिव शंभू की असीम कृपा बरसती है।

तो अगर आप भी इस मासिक शिवरात्रि पर इन्हें प्रसन्न करना चाहते हैं तो आपको बता दें कल का दिन आप अपनी राशि अनुसार कुछ उपाय आदि करके इन्हें खुश कर सकते हैं। चलिए देर न करते हुए जनते हैं राशि के अनुसार बताए गए सरल पर सटीक उपाय जो कुछ ही दिनों में आपका जीवन बदल सकते हैं। साथ ही जानेंगे मासिक शिवरात्रि का महत्व-

परंतु इससे पहले जाने लें मासिक शिवरात्रि के दिन का शुभ मुहूर्त- 
मासिक शिवरात्रि- 23:40 से 24:30+

चतुर्दशी तिथि- 00 घण्टे 51 मिनट्स

मार्गशीर्ष कृष्ण चतुर्दशी
प्रारम्भ - नवम्बर 24 को 25:06+ बजे
समाप्त - नवम्बर 25  को 22:40 बजे

हिन्दू धर्म में मासिक शिवरात्रि का अपना अलग ही महत्व है। शिव के भक्त जहां साल में एक बार महाशिवरात्रि बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं। वहीं हार माह में आने वाली मासिक शिवरात्रि पर भी भोलेनाथ की आराधना करने की परंपरा हैं। शिव पुराण में उल्लेख मिलता है कि इस दिन व्रत व भगवान शिव की अर्चना करने से मनोमनाएं पूरी होती हैं तथा जीवन की मुश्किलें दूर होने लगती हैं। इसके अलावा कुंवारी कन्याएं इस दिन मनचाहा वर पाने के लिए व्रत करती हैं।

मेष राशि
इस राशि के जो जातक संगीत की दुनिया में नाम कमाना चाहते हैं, वो आज के दिन शिव मंदिर में जाएं और शिवलिंग पर धतूरा अर्पित करें तथा 108 बार ॐ नम: शिवाय का जप करें।

वृष राशि
वृष राशि के जो लोग इंजीनियरिंग के क्षेत्र में है और अपनी तरक्की के इंतज़ार मे है वो मासिक शिवरात्रि के दिन गूलर के पेड़ पर रोली से टीका लगाएं और उसके पास एक दीपक जलाकर पेड़ की 7 बार परिक्रमा करें।

मिथुन राशि
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मिथुन राशि के जो लोग पेंटिंग की अपनी कला को और ऊपर उठाना चाहते हैं यानि दूर-दराज़ तक फैलाना चाहते हैं, वो जल में थोड़ा-सा दूध और कुछ फूल डालकर शिवलिंग पर अर्पित करें।

कर्क राशि
आर्किटेक्ट के फिल्ड में सफल होने की कामना रखने वाले मासिक शिवरात्रि के दिन पूरी श्रद्धा से शिवलिंग पर दूध अर्पित करें। साथ ही 11 बेलपत्र पर चन्दन से ॐ लिखकर चढ़ाएं और बाद में धूप-दीप आदि से विधिवत इनकी पूजा करें।

सिंह राशि
अधिक धन पाने की चाह रखने वाले मासिक शिवरात्रि के शुभ अवसर तीन मुखी रुद्राक्ष की विधिवत पूजा करके इसे गले में धारण कर लें, कुछ ही दिन में आपको फायदा दिखने लगेगा।

कन्या राशि
कला के क्षेत्र से जुड़े कामयाबी पाने के लिए शमी पत्र को साफ़ पानी से धोकर शिवलिंग पर अर्पित करें और ॐ नमः शिवाय मंत्र का 11 बार जप करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको कला के क्षेत्र में कामयाबी मिलती है।

तुला राशि
मॉडलिंग के क्षेत्र में पैसा कमाना चाहते हैं, मासिक शिवरात्रि के दिन सुबह स्नान आदि व रोज़मर्रा के कार्यों से निवृत्त होकर शिव मंदिर में जाकर जल में दूध में गंगाजल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं।

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के जिन लोगों के अंदर नई चीज़ों को सीखने की चाह अधिक है परंतु वो उसमें और  बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो कल प्रातः स्नान आदि के बाद शिव जी के “ॐ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ॐ” का मंत्र का 11 बार जप करें

धनु राशि
धनु राशि के जो जातक लेखक हैं वो अपने लेखन अधिक  बेहतर बनाना चाहते हैं, तो मासिक शिवरात्रि के दिन सुबह भगवान शिव और माता पार्वती के सामने घी का दीपक जलाकर उन्हें रसेदार मिठाई का भोग लगाएं।

मकर राशि
इस राशि के जो जातक वकील बनना चाहते हैं, वो मासिक शिवरात्रि के दिन एक मुठ्ठी साबुत चावल लेकर शिव मंदिर में अर्पित करें।

कुंभ राशि
सामाजिक कार्यों में अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो घर के आग्नेय कोण, यानि दक्षिण-पूर्व दिशा में एक घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर अग्नि देव का ध्यान करें।

मीन राशि
इस राशि के जातक भगवान शिव को दही और शहद का भोग लगाएं तथा शिव जी के ॐ शिवाय नमः ॐ’ मंत्र का 108 बार जाप करें।

Jyoti

Advertising