महालक्ष्मी की पूजा में करें इन मंत्रों का प्रयोग, बनेंगे धन लाभ के योग

Sunday, Sep 18, 2022 - 08:32 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

हिंदू धर्म में 133 कोटि देवी-देवता हैं। जिनमें से एक हैं मां लक्ष्मी जिन्हें धन की देवी माना जाता है। कहा जाता है कि अगर जीवन में किसी भी प्रकार का धन-लाभ चाहते हैं तो सच्चे मन से मां लक्ष्मी की आराधना करनी चाहिए। मान्यताओं के अनुसार जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है वहां हमेशा धन-दौलत, सुख-समृद्धि और ऐश्वर्य का वास तो होता है, बल्कि ऐसे घरों में कभी भी किसी भी प्रकार की कमी नहीं होती। इतना ही नहीं इनकी कृपा के चलते जीवन व घर में कंगाली व बेरोज़गारी नहीं रहती है तथा घर में सुख-शांति की कमी भी नही होती। यही कारण है धन की देवी मां लक्ष्मी की लोग पूरे श्रद्धा-भाव से व विधिवत पूजा करते हैं ताकि उनकी कृपा प्राप्त हो सके। तो ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि देवी लक्ष्मी की पूजा में उपयोग होने वाले कुछ खास मंत्रों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका जप करने से देवी लक्ष्मी अपने भक्तों पर प्रसन्न तो होती है साथ ही साथ उनकी खाली झोलियां भी भरती हैं।

हिंदू धर्म व ज्योतिष शास्त्रों में केवल पूजा-पाठ ही नहीं बल्कि मंत्रों की शक्ति का भी बहुत महत्व बताया गया है। मान्यता है कि मंत्र के जप से देवी-देवताओं की कृपा बहुत आसानी से प्राप्त होती है। ऐसे में हम आपको बताने रहे हैं मां लक्ष्मी के खास मंत्र जिनका उच्चारण करने से जातक पैसों से संबंधित समस्याएं नहीं होती। चलिए जानते हैं कौन से मां लक्ष्मी के ये चमत्कारी मंत्र-



ॐ ह्रीं श्री क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये, धन पूरये, चिंताएं दूरये-दूरये स्वाहा:।
-यदि आप कर्ज के बोझ तले दबे हुए हैं और उसे नहीं चुका पा रहे तो इस मंत्र का जप करने से पैसे से जुड़ी सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। मां के इस मंत्र का 108 बार तिल के तेल का दिया जलाकर जाप करना चाहिए। साथ ही साथ मां का मंत्र इतना शक्तिशाली है कि इससे आपको सौभाग्य और यश प्रदान होता है।

1100 रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्री सिद्ध लक्ष्म्यै नम:!
- कहा जाता है कि जो कोई व्यक्ति इस मंत्र का पूरे मन से जाप करता है उन्हें सफलता अवश्य प्राप्त होती है। साथ ही मान-सम्मान में भी वृद्धि होती है। हो सके तो इस मंत्र का जाप मां लक्ष्मी की चांदी या अष्टधातु की         प्रतीमा के सामने करें।



पद्मानने पद्म पद्माक्ष्मी पद्म संभवे तन्मे भजसि पद्माक्षि येन सौख्यं लभाम्यहम्।
- इस मंत्र का उच्चारण करने से घर में कभी भी अन्न और धन की कमी नहीं होती एवं इस मंत्र का जाप स्फटीक की माला से ही करना चाहिए।

लक्ष्मी नारायण नम:
-मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु जी का नाम एक साथ ही लिया जाता है इसलिए पति-पत्नी के बीच रिश्तें को मजबूत करने के लिए इस मंत्र का जप करना चाहिए। इसके जाप से घर में सुख-समृद्धि भी आती है।



ॐ ह्रीं ह्रीं श्री लक्ष्मी वासुदेवाय नम:!
 -किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले या फिर किसी काम से घर से बाहर जाने से पहले इस मंत्र का जप करना फलदायक है।  

Jyoti

Advertising