वैवाहिक जीवन में कम हो रहा प्रेम, तो इन बातों का रखें ध्यान

Wednesday, Apr 20, 2022 - 01:50 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कहा जाता है दुनिया में माता-पिता भाई-बहन के बाद केवल पति-पत्नी का रिश्ता ऐसा होता है जिससे संपूर्ण समर्पण देखा जाता है। बल्कि कहा जाता है ये एक मात्र ऐसा रिश्ता होता है जो जब जुड़ता है तो दो लोग अलग-अलग होते हैं, परंतु धीरे-धीरे वे दो से एक हो जाते हैं। शादी के बंधन में बंध जाने के बाज पति-पत्नी अपने आप से ज्यादा एक दूसरे की खुशी के लिए अधिकतर सोचने लगते हैं। तो वहीं कुछ कपल्स इसके उल्ट भी होते हैं, जो अपनी तरफ़ से तो अपने रिश्ते को हर तरह से मजबूत व बेहतरीन बनाने की कोशिश करते हैं, परंतु उनका रिश्ता अच्छा होने की बजाए खराब हो जाता है। असल में इसका कारण होता है जाने-आनजाने में किए गए कुछ कार्य। जी हां, अक्सर लोग कुछ ऐसे कार्य कर लेते हैं जिनके परिणाम स्वरूप उनकी हैप्पी मैरिड लाइफ सैडनैस में तब्दील हो जाती है। तो चलिए आपको बताते हैं आज कुछ ऐसे कामों के बारे में जिन्हें पत्नियों को पति के घर से जाने के ठीक बाद नहीं करना चाहिए। जो महिलाएं ये काम करती हैं, उन्हें इसके अशुभ प्रभाव के चलते अपने शादीशुदा जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

बताया जाता है कि पत्नि को पति के किसी जरूरी काम से बाहर जाने के ठीक बाद या ऑफिस आदि जाने के उपरांत उसी वक्त कभी भी झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। ऐसा माना जाता है इससे पति के काम में रुकावट को आती ही है, साथ ही साथ पति पत्नी में तनाव का माहौल पैदा होने लगता है। 


कुछ महिलाएं पति के घर से जाने के ठीक बाद नहाने लगती है, ऐसा करना बेहद अशुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है ऐसा अक्सर तब किया जाता है जब किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है, अंतिम विदाई के रूप में घर का हर सदस्य नहाता है। इसलिए ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। 

कई बार महिलाएं पति के काम पर जाने के उपरांत बाद नाखून आदि काटने लगती हैं, कहा जाता है ऐसा करने से राहु के दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण वैवाहिक जीवन में बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। अतः ऐसा करने से बचना चाहिए। 

कई बार किसी कारण वश महिलाएं पति के घर से जाते ही अपना सारा श्रृंगार उतार देती हैं, धर्म ग्रंथों के अनुसार ऐसा करना बेहद अशुभ माना जाता है। लोक मत  है इससे पति-पत्नी के बीच दूरियां भी पैदा होती है। 

इन सब के अतिरिक्त पत्नियों के पति के घर से जाने के तुरंत बाद बाल नहीं धोने चाहिए, ऐसा करने से न केवल वैवाहिक जीवन अस्त-व्यस्त होता है, बल्कि घर में कंगाली आती है। 


शादीशुदा जीवन में प्रेम की कमी आ रही हो तो करें ये उपाय- 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हल्दी की साबुत गांठ बृहस्पति से संबंध रखती है, तो अगर किसी व्यक्ति के जीवन में प्रेम की कमी आ रही हो तो हल्दी की गांठों को दाएं हाथ में लेकर 7 बार भगवान विष्णु के मंत्र 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय 'का जाप करके, फिर इन हल्दी की गांठों को भगवान विष्णु के मंदिर में अर्पण कर दें। ऐसा करने से प्रेम में वृद्धि होती है। 

Jyoti

Advertising