क्या है मांगलिक दोष, इसके होने से क्यों शादी में आती है बाधाएं ?

punjabkesari.in Monday, Feb 25, 2019 - 11:37 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
अक्सर आप ने सुना होगा कि मांगलिक होने के कारण कुछ लड़के-लड़कियों की शादी नहीं हो पाती। कहा जाता है कि जिसकी कुंडली में मांगलिक दोष होता है उस के विवाह में बहुत सारी अड़चनें आती है। वहीं कुछ मान्यताओं के अनुसार अगर किसी जातक की कुंडली में मांगलिक दोष हो तो उसकी शादी भी ज्यादातर मांगलिक दोष वाले के साथ ही करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा सच में होता है या ये सिर्फ कहने की बाते हैं। अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं इससे जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जिनके बारे में शायद बहुत कम लोग जानते होंगे।
PunjabKesari
सबसे पहले जान लें कि जब कुंडली में प्रथम, चतुर्थ, सप्तम, अष्टम या द्वादश भाव में मंगल बैठा हो तो तो इस स्थिति में व्यक्ति की कुंडली में मांकलिक दोष बनता है। कहते हैं कि ये दोष शादी के लिए अशुभ माना गया है। तो अगर आपकी कुंडली में भी मांगलिक दोष हैं तो ज्योतिषशास्त्र में कुछ नियमों बताए गए हैं जिसके द्वारा वैवाहिक जीवन में मांगलिक दोष उप्तन्न नहीं होता है।

ज्योतिष के मुताबिक अगर कुंडली में चतुर्थ और सप्तम भाव में मंगल मेष और कर्क राशि के साथ योग बना हो तो भी व्यक्ति को मंगल दोष लगता है। इसी प्रकार द्वादश भाव में अगर मंगल अगर मिथुन, तुला, कन्या व वृष राशि के साथ हो ये दोष पीड़ित नहीं करता। कहा जाता है कि जब मंगल वक्री होता है  या फिर नीचे या अस्त होता है इस स्थिति में मंगल दोष प्रभाहीन होता है। सप्तम भाव और लग्न स्थान में गुरु या फिर शुक्र स्वराशि या उच्च राशि में होता है तब भी वैवाहिक जीवन में मांगलिक दोष बाधक नहीं बनता।
PunjabKesari
इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र के एक अन्य नियम के अनुसार अगर सप्तम भाव में स्थित मंगल पर ब्रहस्पति की दृष्टि हो तो कुंडली मांगलिक दोष से पीड़ित नहीं होती है। वहीं अगर मंगल धनु या मीन राशि में हो या राहु के साथ मंगल की युति हो तो व्यक्ति चाहे तो अपनी पसंद के अनुसार किसी से भी विवाह कर सकता है, क्योकि इस हालात में वे मांगलिक दोष से मुक्त होता है। अगर जीवनसाथी में से एक कुंडली में मंगल दोष हो और दूसरे की कुंडली में उसी भाव में पाप ग्रह यानि राहु और शनि श्तित हो तो मंगल दोष कट जाता है।
PunjabKesari
इस सबके अलावा जिसकी कुंडली में मंगल दोष बैठा हो उस व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में 28 वर्ष की उम्र के बाद मंगल अपना दुष्प्रभाव नहीं डालता है। 
ज्योतिष के अनुसार SIM खरीदते समय रखें इन बातों का ख़ास ध्यान(video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News