Mangla Gauri Vrat 2023: अधिक मास का दूसरा मंगला गौरी व्रत आज, इन उपायों से दूर करें मंगल दोष

Tuesday, Jul 25, 2023 - 10:15 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Mangla Gauri Vrat: जैसा कि आप सब जानते हैं कि अधिक मास का आगाज हो चुका है और आज श्रावण अधिक द्वितीय मंगला गौरी का व्रत रखा जाएगा। इस व्रत को करने से शादीशुदा जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं और इसी के साथ अगर कुंडली में मंगल दोष है तो आज पूजा करने से वो भी दूर हो जाएगा। तो आइए जानते हैं, कौन से उपाय करने से मंगल दोष को दूर किया जा सकता है।

Mangala Gauri fasting remedy मंगला गौरी व्रत उपाय
अगर कुंडली में मंगल दोष हो तो वैवाहिक जीवन में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी ऐसी ही किसी परेशानी से परेशान हैं तो आज के दिन मां गौरा के साथ-साथ हनुमान जी की भी पूजा करें। मंगल दोष दूर करने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी के चरणों से सिंदूर लेकर माथे पर टीका लगाएं।

कुंडली में मंगल को मजबूत करने के लिए बंधुजनों को मिठाई खिलाएं।

अगर विवाह योग्य जातकों का विवाह नहीं हो रहा तो सावन के मंगलवार यानी आज के दिन मिट्टी का एक खाली पात्र जल में प्रवाहित करें।

अपना मंगल चाहने के चाहवान आज के दिन इस मंत्र का कम से कम 1 माला जाप करें-
Mantra मंत्र: ऊँ गौरीशंकराय नमः

मंगल ग्रह को शुभ बनाने के लिए आज के दिन दो मुट्ठी मसूर की दाल को लाल रंग के कपड़े में बांध लें और किसी जरूरतमंद को दान कर दें।

अगर किसी कुंवारी कन्या के अष्टम भाव में मंगल विराजमान हो तो उसे रोटी बनाने से पहले तवे पर ठंडे पानी के छींटे मारने चाहिए। ऐसा करने से मंगल शांत होता है।

Keep these things in mind during fasting व्रत के दौरान इन बातों का रखें ध्यान
व्रत के दिन पूजा करते समय साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

मंगला गौरी व्रत की पूजा करते समय ध्यान रखें कि प्रत्येक पूजा सामग्री की संख्या 16 हो। अगर ऐसा नहीं कर सकते तो 16 महिलाएं एक साथ मंगला गौरी व्रत की पूजी कर सकती हैं और हर साम्रगी एक-एक बार चढ़ा सकती हैं।
 

Niyati Bhandari

Advertising