मथुरा में दो दिन के लिए बंद हुए इन प्रसिद्ध मंदिरों के कपाट

Saturday, Jul 11, 2020 - 04:30 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
भारत में कोरोना केस के लगभग बढ़ते जा रहे हैं। इस वजह से पूरा देश डरा सहमा हुआ है और इससे बचाव में लगा हुआ। हर राज्य की सरकार भी लोगों को बचाने में लगी हुई है। इसी बीच खबर आई है उत्तर प्रदेश में लगे 55 घंटे के लॉकडाऊन के दौरैान मथुरा के प्रमुख मंदिर भी बंद रहने वाले हैं। खबरों के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दो दिन के लिए प्रदेशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के मद्देनजर मथुरा के सभी प्रमुख मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए हैं।

द्वारकाधीश मंदिर के विधि तथा मीडिया प्रभारी राकेश चतुवेर्दी ने मीडिया को इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि गोस्वामी ब्रजेश कुमार महराज के आदेश से  11 एवं 12 जुलाई को  मंदिर के मुखिया भीतर ठाकुर जी की सेवा पूजा करेंगे परंतु इस दौरान बाहर से आए किसी भी व्यक्ति या श्रद्धालु को मंदिर में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि  13 जुलाई को पूवार्न्ह 10 बजे से 11 बजे तक एवं शाम 6 बजे से 7 बजे तक मंदिर खुलेगा। इसके बाद की तिथियों में मंदिर में पूर्ववत दर्शन होंगे।

श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि 55 घंटे के इस लॉकडाऊन के दौरान श्रीकृष्ण जन्मस्थान स्थित अन्य मंदिर भी श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए हैं। द्वारकाधीश मंदिर की तरह ही यहां भी मंदिर के सेवायत आचार्य विधि विधान से रोज़ाना ती तरह ठाकुर जी की सेवा पूजा करेंगे मगर किसी दर्शनार्थी को मंदिर में प्रवेश करने को नहीं मिलेगा। 2 दिन बाद श्रद्धालुओं के लिएश्रीकृष्ण जन्मस्थान स्थित सभी मंदिर खोल दिए जाएंगे। बता दें लॉकडाउन की घोषणा के बाद अगर सरकार ने 78 दिन बाद मंदिरों को खोलने की इजाजत दे दी थी लेकिन ब्रज के प्रमुख मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्मस्थान एवं द्वारकाधीश मंदिरों के प्रबंध तंत्र ने मंदिरों को खोलने का फैसला लिया। हालांकि इन्होंने कोरोनावायरस की एडवाइजरी का पालन करते हुए मंदिर में भक्तों का आना-जाना शुरू किया।

इसके अलावा राधारमण मंदिर के सचिव पद्मनाभ गोस्वामी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमण के कारण वृन्दावन के सप्त देवालयों, बांकेबिहारी मंदिर, इस्कान मंदिर, रंग जी समेत प्रमुख मंदिरों ने 31 जुलाई तक मंदिरों को श्रद्धालुओं के लिए बंद करने का निश्चय किया था। 


तो वहीं मुकुट मुखारबिन्द मंदिर मानसी गंगा के रिसीवर रमाकांत गोस्वामी ने बताया  गोवर्धन के प्रमुख मंदिरों के व्यवस्थापकों ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिहाज़ से मंदिरों को फिलहाल 31 जुलाई तक श्रद्धालुओं के लिए बंद रखने का निर्णय पहले ही ले लिया था। 
 

बरसाना, नंदगांव, गोकुल, महाबन, एवं बल्देव के सभी प्रमुख मंदिर भी लॉकडाउन के कारण श्रद्धालुओं के लिए बंद हैं, मंदिरों में अंदर से ठाकुर जी की सेवा पूजा चल रही है। 

Jyoti

Advertising