Main entrance door Vastu tips for home: घर के मुख्य द्वार के सामने रखी ये चीजें, देती हैं बर्बादी को बुलावा

Wednesday, Jun 28, 2023 - 08:34 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Main entrance door Vastu tips for home: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की हर एक चीज बहुत ही मायने रखती है, चाहे फिर वो बाहर हो या अंदर। वास्तु के नियम प्राकृतिक सिद्धांतों पर आधारित होते हैं। इन्हीं के अनुसार ही नकारात्मक ऊर्जा को घर से दूर किया जा सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य द्वार सिर्फ लोगों के आने के लिए ही नहीं है बल्कि आने वाली सकारात्मक ऊर्जा का भी रास्ता है। वास्तु में मेन गेट को इसलिए ज्यादा महत्व दिया गया है क्योंकि यहां से ही गुड लक और खुशियां घर में आती हैं।नियमानुसार कुछ ऐसी चीजें बताई गई हैं, जिनका मुख्य द्वार पर सामने होना शुभ नहीं होता। ये वस्तुएं आने वाली खुशियों को रोक देती हैं। तो चलिए जानते हैं, ऐसी कौन सी वस्तुएं हैं, जिन्हें घर के सामने से तुरंत हटा देना चाहिए।



1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

There should not be a pillar in front of the main door of the house घर के मुख्य दरवाजे के सामने न हो खंभा- वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के सामने खंबा होना संतान के लिए बहुत कष्टदायक होता है। अगर घर के सामने पेड़ या खंबा हो तो संतान के करियर में बाधा देखने को मिलती है इसलिए बच्चों की तरक्की के लिए घर के सामने से ये हटा देना चाहिए।



The pit should not be in front of the main door of the house घर के मुख्य द्वार के सामने नहीं होना चाहिए गड्ढा- वास्तु शास्त्र के अनुसार मुख्य द्वार के सामने गड्ढा या कुआं नहीं होना चाहिए। कहते हैं, अगर ऐसा हो तो घर के सदस्यों को मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसलिए खास तौर पर इस चीज का ध्यान रखें।

There should be no mud in front of the house घर के सामने न हो कीचड़- वास्तु के अनुसार घर के सामने कीचड़ होना शुभ नहीं होता हो सके तो तुरंत इसे हटा दें। माना जाता है कि ऐसा करने से  घर में शोक होता है।



There should be no dirt in front of the main door of the house घर के मुख्य द्वार के सामने न हो गंदगी- वैसे तो घर का हर एक कोना हमेशा साफ ही होना चाहिए लेकिन सफाई के लिए खासतौर पर मुख्य द्वार का ध्यान रखें। मुख्य द्वार के सामने गंदगी होना आर्थिक मामलों में नुकसान को दर्शाता है। कहते हैं, घर के सामने साफ-सफाई रखने से मां लक्ष्मी का वास होता है।


 

Niyati Bhandari

Advertising