बुद्ध की इन बातों से जगमगा उठेगी आपकी जिंदगी

Thursday, Feb 13, 2020 - 06:11 PM (IST)

शास्त्रों की बातें, जानें धर्म के साथ
शास्त्रों में जिस चाणक्य, विदुर आदि का वर्णन एक नीतिकार के तौर पर किया गया है। ठीक उसी तरह महात्मा बुद्ध को भी शिक्षक के तौर पर देखा गया है। क्योंकि असल में ये एक श्रमण थे जिनकी शिक्षाओं पर बौद्ध धर्म का प्रचलन हुआ। बौद्ध धर्म की मान्यताओं के आधार पर इनका जन्म लुंबिनी में 563 ईसा पूर्व इक्ष्वाकु वंशीय क्षत्रिय शाक्य कुल के राजा शुद्धोधन के घर में हुआ था। इनका मूल नाम सिद्धार्थ था। कहा जाता है वर्षों की कठोर साधना के पश्चात बोध गया (बिहार) में बोधि वृक्ष के नीचे उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई और वे सिद्धार्थ गौतम से भगवान बुद्ध बन गए। आइए जानते हैं इनके द्वारा बताई गई कुछ ऐसी बातें जिन्हें अपनाने से आपका जीवन भी जगमगा सकता है। कहा जाता है इन बातों को अपनाने वाला व्यक्ति एक शांत और सुखमय ज़िंदगी व्यतीत कर सकता है।

भगवान बुद्ध की बातें
प्रत्येक व्यक्ति को कभी भी अपने भूतकाल में फंस कर नहीं रहना चाहिए।  बल्कि भविष्य के भंवर जाल में जाना चाहिए तथा केवल अपने वर्तमान पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि यही खुशियों का सही रास्ता है।

अगर कोई व्यक्ति के क्रोध करने से उसको क्रोध की सजा नहीं मिलती है बल्कि उसको क्रोध से सजा मिलती है। क्रोधित होने का मतलब होता है कि जलाता हुआ कोयला किसी दूसरे पर फेंकना। जो सबसे पहले आप को जलाता है।

संदेह और शक की आदत केवल भयानक होती है और कुछ नहीं। इससे लोगों के आपसी रिश्ते दूर हो जाते हैं।  

हज़ारों लड़ाईयां जीतने से अच्छा है आप सबस पहले ऊपर विजय प्राप्त करें फिर हमेशा जीत आपकी ही होगी। 

किसी भी मंजिल या लक्ष्य को पाने से अच्छा है आपकी उस मंजिल तक पहुंचने की यात्रा अच्छी हो, तब मंज़िल खुद आपके पास आएगी। 

हजारों शब्दों से अच्छा वह एक शब्द है जो आपको शांति देता है।

हमेशा याद रखें बुराई से बुराई को कभी ख़त्म नहीं किया जा सकता, केवल प्रेम ही हमेशा बुराई को खत्म कर सकता है। 

जो इंसान सत्य की राह पर चलते हैं वे केवल दो ही गलतियां कर सकत हैं, या तो वो पूरा रास्ता तय नहीं करते या फिर शुरुआत ही नहीं करते।

एक जलते हुए दीपक से भले हजारों दीपक जला लें फिर भी उस दीपक की रोशनी कम नहीं होती। ठीक उसी तरह खुशिया बांटने से बढ़ती है कम नहीं होती।

Jyoti

Advertising