Mahashivratri 2021: चांदनी चौक के प्रसिद्ध गौरी शंकर मंदिर में लगा श्रद्धालुओं का तांता

punjabkesari.in Thursday, Mar 11, 2021 - 06:08 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
महाशिवरात्रि का पर्व देशभर में सुबह से ही मनाया जा रहा है। इसी बीच चांदनी चौक के प्रसिद्ध गौरी शंकर मंदिर के बारे में भी खबर आई है। देश के अन्य मंदिरों की तरह यहां भी सुबह से ही श्रद्धालु की भीड़ लगी हुई है। 

मंदिर परिसर की तरफ़ से श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम किए गए है।  बता दें आज के दिन का यानि महाशिवरात्रि पर्व का हिंदू धर्म के लोगों के लिए अधिक खास महत्व रखता है। 
 
हो भी क्यों नहीं, धार्मिक शास्त्रों व पुराणों में बताया गया है इस दिन सृष्टि के संहार देवता देवों के देव महादेव तथा माता गौरी यानि देवी पार्वती जी विवाह के बंघन में बंधकर एक हुए थे। जिसकी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इस दिन सभी देवताओं ने धूम-धाम से इस दिन को मनाया था।  

इसी धार्मिक कारण के चलते ही फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन पूरे देश में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। लोग भोलेनाथ और माता पार्वती को प्रसन्न करने के लिए तथा उनकी कृपा पाने के लिए विधि वत रूप ले इनकी पूजा अर्चना और उपवास करते हैं। 

चांदनी चौक के प्रसिद्ध गौरी शंकर मंदिर के पंडित ने बताया कि आज का दिन हिंदू समाज में विशेष महत्व है, क्योंकि इसी दिन शिव-पार्वती का मिलन हुआ था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News