महाशिवरात्रि 2020: शिव जी की पूजा में अर्पित करें ये फूल, जीवन में मिलेगी सुख-शांति

Tuesday, Feb 18, 2020 - 03:40 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
महाशिवरात्रि का पर्व देवों के देव महादेव का सबसे पावन व प्रमुख त्यौहार माना जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान शिव व माता पार्वती का विवाह संपन्न हुआ था जिस कारण इस दिन को हिंदू धर्म में बहुत खास माना जाता है। इसके अलावा कुछ किंवदंतियों की मानें तो इसी ही दिन शिव शंभू का लिंग रूप में प्राकट्य हुआ था। यही कारण है इस दिन शिवलिंग की विधि विधान से पूजा की जाती है। ताकि भोलेनाथ प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाएं। ज्योतिष तथा अन्य धार्मिक शास्त्रों में इस दिन को किए जाने वाले उपाय एवं शिवलिंग का अभिषेक के कई प्रकार की विधि बताई है। मान्यता है ऐसा करने से शिव जी अधिक प्रसन्न होते हैं तथा जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं। जैसे कि सब जानते हैं महाशिवरात्रि का पर्व इस बार 21 फरवरी, 2020 को मनाया जाएगा। इसीलिए इस खास अवसर पर हम आपके लिए लाएं शिवरात्रि के दिन की जाने वाली पूजा में उपयोग होने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीज़ से जुड़ी वस्तु के बारे में- 

इतना तो सब जानते हैं कि हिंदू धर्म में प्रत्येक देवी-देवता को विभिन्न प्रकार के फूल अर्पित किेए जाने की मान्यता है। इका वर्णन सास्त्रओं में किया गया है। इसके मुताबिक शिव जी को समस्त फूल नहीं चढ़ाए जाते, इन्हें केवल कुछ पत्र आदि अर्पित किए जाने चाहिए, अन्यथा इनकी कृपा से वंचित रह जाते हैं। तो अगर आप भी चाहते हैं भोलेनाथ आप पर अपनी पूरी कृपा बरसाएं तो अच्छे से लान लीजिए कि इन्हें कौन सा फूल अर्पित करना चाहिए व कौन सा नहीं। 

ज्योतिष विशेषज्ञों की मानें भोलेनाथ को धतूरे का फूल चढ़ाना चाहिए। खासतौर पर उन लोगों को जिनकी संतान प्राप्ति की इच्छा हो।  

महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर शिवलिंग पर आकड़े का फूल चढ़ाना अधिक शुभ माना जाता है। माना जाता इससे लंबी आयु प्राप्त होती है।

मान्यता है कि शिवलिंग पर एक लाख बेलपत्र चढ़ाने से जिस चीज की कामना की जाती है, उसकी प्राप्ति होती है।

कहा जाता है सावन व शिवरात्रि के दौरान गुड़हल के फूल चढ़ाने से जीवन के सभी शत्रुओं का नाश होता है।

अगर बात हो शिव जी के सबसे प्रिय पत्र की तो बता दें इसमें बात तो बेल का फूल चढ़ाने से सुंदर व सुयोग्य पत्नी मिलती ।

इन सब के अलावा भगवना शिव को हरसिंगार के फूल अर्पित करने से घर में सुख-शांति प्रदान होती है।

बता दें इन फूलों को अर्पित करते समय शिव जी किन्हीं मंत्रों का जाप अवश्य करें। अगर कोई खास मंत्र न पता हो तो ॐ नमः शिवाय मंत्र का करते रहें।

Jyoti

Advertising