Mahashivratri 2019: शिवलिंग पूजन के अलावा भगवान शंकर के इन स्वरूपों की पूजा भी देगी ढेरों लाभ

Monday, Mar 04, 2019 - 03:38 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
महाशिवरात्रि पर शिव जी के अनेकों तरह के शिवलिंगों की पूजा की जाती है। इस बारे में तो सब जानते हीं होंगे। ज्यादातर लोग इस दिन विभिन्न शिवलिंगों का अभिषेक करते हैं उसकी विधि-विधान के साथ पूजन करते हैं। परंतु बहुत कम लोग जानते होंगे कि इस दिन शिव जी की भिन्न-भिन्न प्रकार की प्रतिमाओं की पूजा का भी बहुत विधान है। धार्मिक ग्रंथों में और ज्योतिष शास्त्रों में इससे संबंधित कई बातों का वर्णन तिया गया है तो आइए जानते हैं कि इस महाशिवरात्रि आपको शिव जी के किन-किन स्वरूपों की पूजा-अर्चना लाभ प्राप्त करा सकती है। बता दें कि श्रीलिंग महापुराण में भगवान शिव जी की विभिन्न प्रतिमाओं की पूजा करने के बारे में बताया गया है। इसके साथ ही इसमें ये भी बताया गया है कि भगवान शंकर की किस प्रतिमा की पूजा करने से क्या फल प्राप्त होता है। यहां जानें शिव जी की किस मूर्ति की पूजा करने से मिलता है क्या लाभ-

जिस प्रतिमा या तस्वीर में भगवान शंकर के साथ उनके पुत्र कार्तिकेय और देवी पार्वती हो ऐसी मूर्ति आदि की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति को सभी सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होती है और वे अपना संपूर्ण जीवन सुखपूर्वक व्यतीत करता है।

जिस प्रतिमा में भोलेनाथ जटा में गंगा और सिर पर चंद्रमा धारण किए हुए हों और उनकी बाएं गोद में माता पार्वती जी बैठी हुई हों और दूसरी और पुत्र कार्तिकेय और गणेश जी हो तो ऐसा प्रतिमा के पूजन से घर परिवार वाद-विवाद दूर रहते हैं और सुख शांति का वातावरण बना रहता है।

अर्द्धनारीश्वर मूर्ति की पूजा करने से अच्छे जीवनसाथी की प्राप्ति होती है। तो वहीं शादीशुदा लोगों के वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है।

जिस प्रतिमा में शिव जी नंदी, माता पार्वती और सभी गणों से घिरे हुए हों, ऐसी  प्रतिमा की पूजा से मान-सम्मान बढ़ता है।

सदाशिव और माता पार्वती की बेल पर बैठी हुई प्रतिमा की पूजा करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है।

जिस प्रतिमा में मृत्यजंय यानि भगवान शंकर हाथ में धनुष बाण लिए हुए रथ पर सवार हो, तो इनकी पूजा से जाने-अनजाने में हुए पाप कर्मों से छुटकारा मिलता है।

जिस मूर्ति या तस्वीर में भगवान शंकर उपदेश देने वाली स्थिति में बैठे हो,  ऐसी प्रतिमा की पूजा करने से विद्या और ज्ञान की प्राप्ति होती है।
Bed पर बैठकर भोजन क्यों नहीं करना चाहिए, जानें इसके पीछे का सच !(video)
 

Jyoti

Advertising