Mahashivratri: 30 साल बाद महाशिवरात्रि पर बनेंगे शुभ संयोग, कालसर्प और शनि दोष से मिलेगी मुक्ति

Thursday, Feb 16, 2023 - 10:13 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि हिन्दुओं के सबसे बड़े पर्वों में से एक है। शिवरात्रि शिव और शक्ति के मिलन का एक महान पर्व है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इसलिए भक्तगण महाशिवरात्रि को गौरी शंकर की शादी की सालगिरह के रूप में मनाते हैं। महाशिवरात्रि को अत्यन्त महत्वपूर्ण और पवित्र माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवरात्रि की रात आध्यात्मिक शक्तियां जागृत होती हैं। शास्त्रों में बताया गया है कि इस दिन ज्योतिष उपाय करने से आपकी सभी परेशानियां खत्म हो सकती हैं।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

Mahashivratri 2023 Horoscope: 18 फरवरी को महाशिवरात्रि के दिन इस बार 30 साल बाद ग्रह-नक्षत्रों का बेहद शुभ संयोग बन रहा है, जो हर मनोकामना पूरी करने वाला है। धार्मिक दृष्टि के साथ-साथ ज्योतिष की दृष्टि से भी इस बार कि महाशिवरात्रि बेहद खास रहने वाली है और जमकर भोले की कृपा बरसेगी।  

Significance and Astrological effect of Mahashivratri: ज्योतिष के अनुसार महाशिवरात्रि पर 30 साल बाद दुर्लभ संयोग बनने जा रहा है। इस साल महाशिवरात्रि के व्रत के साथ ही शनि प्रदोष व्रत का संयोग बन रहा है। प्रदोष व्रत में भगवान शिव की शाम को पूजा की जाती है। इस साल शिव जी के भक्‍त शनि देव महाशिवरात्रि के दिन अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में रहेंगे। इतना ही नहीं इस समय ग्रहों के राजा सूर्य भी कुंभ राशि में ही रहेंगे।इस तरह महाशिवरात्रि पर कुंभ राशि में शनि-सूर्य की युति बड़ा परिवर्तनकारी योग बनाएगी। साथ ही धन-लग्‍जरी के दाता शुक्र अपनी उच्‍च राशि मीन में रहेंगे। इस तरह महाशिवरात्रि के दिन ग्रहों का ये बेहद शुभ संयोग शिव जी की अपार कृपा दिलाने वाला है। लिहाजा इस दिन शनि दोष दूर करने के उपाय करें। इसके अलावा कालसर्प दोष दूर करने के उपाय भी इस दोष से राहत दिलाएंगे।

Maha Shivratri Horoscope: महाश‍िवरात्र‍ि के दिन विभ‍िन्‍न ग्रहों की चाल बदलने वाली है और इसके साथ ही कई राशियों की किस्‍मत भी बदलने वाली है।  जानिये आपकी राश‍ि और भाग्‍य में क्‍या परिवर्तन होने वाला है-

मेष: मेष राश‍ि वालों की किस्‍मत खुलने वाली है। नौकरी के क्षेत्र में सफलता मिलेगी और बिजनेसमैन के लिये भी अच्‍छा समय होगा। इस राश‍ि में सूर्य और बृहस्‍पति एकादश भाव में रहेगा, जिसका सकारात्‍मक असर इस राश‍ि के जातकों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि पर होगा लेकिन इस राश‍ि के जातक अपनी सेहत का ध्‍यान रखें।

वृषभ: इस राश‍ि के जातकों के लिये पूरा महीना मिले-जुले परिणाम वाला होगा। सेहत और परिवार के लिये अच्‍छा रहेगा लेकिन पैसों की लेन-देन में सतर्कता रखनी होगी इसलिये निवेश से पहले विशेषज्ञों से सलाह जरूर ले लें।

मिथुन : मिथुन राश‍ि के जातकों के लिये ये महीना थोड़ा मुश्‍क‍िल भरा रह सकता है। शनि मंगल और शुक्र की दृष्‍ट‍ि दूसरे भाव पर होने के कारण तनाव रह सकता है। पार्टनर से झगड़ा संभव है। बेवजह के खर्चों और विवाद से बचें।

कर्क: इस राश‍ि के जातकों के लिये अच्‍छा समय रहेगा। पूरे महीने खुशखबरी मिलती रहेगी। आर्थ‍िक रूप से मजबूत रहेंगे।  नौकरी करने वाले और कारोबारियों को भी लाभ मिलेगा। बृहस्‍पति के साथ सूर्य अष्‍टम भाव में रहेगा, जिससे धन का योग बन रहा है। प्रेम संबंधों में मुश्‍क‍िलों का सामना करना पड़ सकता है।

सिंह : इस राश‍ि के जातकों के नौकरी में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। राहु इस राश‍ि के दशम भाव में हैं, जिसके कारण स्‍थान परिवर्तन का योग बन रहा है। स्‍टूडेंट्स के लिये अच्‍छा समय रहेगा। परिवार के साथ अच्‍छा समय बीतेगा। बुध, बृहस्‍पति और सूर्य, एक साथ स्‍थ‍ित होंगे इसलिये प्रेम संबंधों में सब कुछ अच्‍छा होगा।

कन्‍या: इस राश‍ि के जातक अपनी सेहत के लिये सतर्क रहें। उन्‍हें इस महीने कठ‍िनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि स्‍टूडेंट्स के लिये ये महीना अच्‍छा रहेगा। आमदनी बढ़ेगी, मगर इसके साथ ही खर्च भी बढ़ेंगे।

तुला : इस राशि के जातकों को नौकरी में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कर्ज और खर्च का बोझ बढ़ सकता है। पारिवारिक जीवन में भी काफी अशांति रहेगी। हालांकि स्वास्थ्य के मोर्चे पर परेशानी नहीं होगी। इस दौरान किसी बड़े प्रोजेक्‍ट में निवेश न करें।

वृश्चिक : इस राश‍ि के जातकों के लिये यह महीना कई क्षेत्रों में शुभ परिणाम लेकर आ रहा है। नौकरी और बिजनेस में सफलता मिलेगी। छात्रों का पढ़ाई में मन लगेगा, विवाद से बचें।

धनु : धनु राशि के जातकों के लिये इस महीने स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर चिंताएं रहेंगी। नौकरी पेशा लोगों को अपने बॉस से प्रशंसा मिलेगी। कारोबारियों को लाभ होगा। धनु राशि के जातकों का प्रेम जीवन अच्‍छा रहेगा। लव मैरेज के योग बनेंगे, आर्थिक लाभ होगा।

मकर: इस राशि के लिए यह महीना अच्छा रहने वाला है। ऑफिस में प्रमोशन मिल सकता है। कारोबार‍ियों के लिये भी अच्‍छा समय रहेगा। परिवार के साथ अच्‍छा समय रहेगा। आर्थिक लाभ होगा, आमदनी बढ़ेगी।

कुंभ: इस राश‍ि के जातकों की पुरानी समस्‍याएं दूर हो जाएंगी। नौकरी और कारोबार में सफलता मिलेगी। स्‍टूडेंट्स का पढ़ाई में मन लगेगा। प्रेम संबंध में मधुरता आएगी।

मीन: मीन राश‍ि के जातकों के ल‍िये उतार-चढ़ाव वाला महीना रहेगा। आर्थ‍िक लाभ तो होगा लेकिन खर्च भी बढ़ेंगे।

गुरमीत बेदी
9418033344


 

Niyati Bhandari

Advertising