फ्री में सोने के सिक्के लेने हैं तो जाएं इस मंदिर

Friday, Feb 01, 2019 - 05:18 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आज तक आपने ऐसे कईं मंदिरों के बारे में सुना होगा में जहां अलग-अलग तरह के प्रसाद मिलते हैं। मगर आज जिस मंदिर की बात हम करने जा रहे हैं, जहां ऐसा प्रसाद मिलता है जिसके बारे में सुनकर आप शायद दंग रह जाएंगे। जी हां, क्या आपने कभी सपने में भी सोचा है किसी मंदिर से सोने को सिक्कों का प्रसाद मिल सकता है। हां हां, हम जानते हैं सुनने में बहुत अजीब लगता है कि क्या सच में ऐसा है। तो चलिए आपको बता ही देते हैं, आज उस मंदिर के बारे में।

हम जानते मंदिर में प्रसाद आदि मिलना आम बात है लेकिन मध्यप्रदेश के रतलाम में महालक्ष्मी देवी का मंद‌िर स्‍थ‌ित है, जहां भक्तों को प्रसाद में सोने के गहने मिलते हैं। लक्ष्मी धन की देवी हैं इस मंदिर में आने वाले हर भक्त को इस बात का साक्षात सबूत द‌िखेगा। बता दें कि ये पूरा मंदिर नोटों से सजा है और हर आने वाले भक्त को प्रसाद के तौर पर कुछ गहने या रूपये द‌िए जाते हैं। लेक‌िन बता दें कि यह प्रसाद स‌िर्फ दीपावली के द‌िनों में म‌िलता है जब कुबेर का दरबार सजता है। इन द‌िनों पूरे साल प्रसाद में चढ़े गहने और रूपये भक्तों में बांट द‌िए जाते हैं।

प्रसाद में सोने के गहने
महालक्ष्मी मंदिर में साल के कुछ दिनों में कुबेर का दरबार लगता है और इस कुबेर के दरबार वाले दिन यहां भक्तों को प्रसाद के रूप में सोने के आभूषण के साथ नगदी कैश भी दी जाती है। इस मंदिर में पूरे साल भक्तों की भीड़ लगी रहती है और यहां आकर भक्त अपनी श्रद्धा के अनुसार सोना-चांदी और नगदी चढ़ाते हैं।

मंदिर में नोटों की सजावट
धनतेरस और दिवाली के समय यहां भक्तों द्वारा खूब सोना चढ़ाया जाता है और महालक्ष्मी का श्रृंगार किया जाता है। मंदिर में इतनी मात्रा में सोना और पैसा चढ़ाया जाता है कि यहां सुरक्षा के लिए पुलिस और कैमरे चौबीस घंटे तैनात रहते हैं। मंदिर कमेटी द्वारा चढ़ावे में मिले गहने और पैसे का पूरा हिसाब-किताब रखा जाता है। महालक्ष्मी का ये मंदिर देशभर में बहुत ही प्रसिद्द है और इस लेकर मान्यता प्रचलित है कि यहां आने वाला कोई भी भक्त कभी खाली हाथ नहीं जाता है, उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। कुछ लोगों द्वारा पूछने पर पता चला है कि मंदिर में मिले सोने के गहने और नगदी को लोग हमेशा के लिए अपने पास संभालकर रखते हैं, कहा जाता है कि इससे घर में बरकत आती है।

अगर आप भी सर्दियों में कर रहे हैं तेल की मालिश तो हो जाएं सावधान (VIDEO)

 

 

Jyoti

Advertising