मां दुर्गा से जुड़े ये उपाय आपके हर संकट को देंगे मिटाए

Friday, Oct 04, 2019 - 04:18 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ 
हिंदू धर्म में नवरात्रि का पर्व बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है। कहते हैं कि शारदीय नवरात्रि सबसे अधिक शुभ माने जाते हैं। इस दौरान व्रत करने वाले साधक की हर इच्छा पूरी होती है। नवरात्रि में बहुत से लोग अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए बहुत से उपाय भी करते हैं। आज हम आपको ज्योतिष के अनुसार कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको करने से आपकी हर मनोकामना पूरी हो जाएगी। लेकिन इसके साथ ही एक बात को ध्यान में जरूर रखें कि ये उपाय शाम को 6 बजे से लेकर रात 8 बजे के बीच ही करने होगें।

माता दुर्गा को शहद का भोग लगाने से भक्तों को सुंदर रूप प्राप्त होता है व्यक्तित्व में तेज प्रकट होता है। 

देवी दुर्गा के बीज मंत्र ऊँ दुं दुर्गाय नमः का जप 108 बार “लाल रंग के कम्बल” के आसन पर बैठकर करें। कहते हैं कि इससे व्यक्ति की सभी मनोकामना पूरी होने लगती है। 

स्थाई धन लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए 11 पान में गुलाब की 7 पंखुरियां रखकर मां दुर्गा को अर्पित करें। 

ऊँ सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके। शरण्ये त्र्यंबके गौरी नारायणि नमोस्तुते।। कहते हैं कि इस मंत्र का जप करने से जपकर्ता के पूरे परिवार का सदैव मंगल ही मंगल होता है।

शारदीय नवरात्रि के सोमवार और शनिवार के दिन शिवलिंग पर काले तिल और गंगाजल चढ़ाएं।ऐसा करने से व्यक्ति को अनेक बीमारियों से मुक्ति मिल जाती है। 

शारदीय नवरात्रि के संध्याकाल में श्रीरामरक्षा स्तोत्र का पाठ करने से सभी कार्य सफल होने लगते हैं और कार्यों के मार्ग में आने वाली समस्त विघ्न बाधाएं भी दूर हो जाती हैं। 

Lata

Advertising