Maa Dhumavati Jayanti: कर्ज और शत्रुओं को देनी है मात तो धूमावती जयंती पर करें ये काम

Saturday, May 27, 2023 - 07:36 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Maa Dhumavati Jayanti: मां धूमावती को 10 महाविद्याओं में अंतिम विद्या माना जाता है और हमारे शास्त्रों में इसे देवी पार्वती के स्वरूप की संज्ञा दी गई है। यह पहली ऐसी देवी हैं, जिन्हें देेवी का विधवा स्वरूप भी इसी रूप से माना जाता है और हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी के दिन उनकी जयंती मनाई जाती है। इस दिन सामूहिक व्रत, अनुष्ठान और धूमावती देवी स्रोत, पाठ व विशेष मंत्रों का जाप भी किया जाता है। ऐसी मान्यता भी हैै कि इस दिन सुहागन महिलाएं मां धूमावती का पूजन करने की बजाय अगर दूर से ही देवी के दर्शन करती हैं तो उन्हें जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती। 

मां धूमावती को 10 महाविद्याओं में अंतिम विद्या माना जाता है और हमारे शास्त्रों में इसे देवी पार्वती के स्वरूप की संज्ञा दी गई है। यह पहली ऐसी देवी हैं, जिन्हें देवी का विधवा स्वरूप भी इसी रूप से माना जाता है और हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी के दिन उनकी जयंती मनाई जाती है। इस दिन सामूहिक व्रत, अनुष्ठान और धूमावती देवी स्रोत, पाठ व विशेष मंत्रों का जाप भी किया जाता है। ऐसी मान्यता भी है कि इस दिन सुहागिन महिलाएं मां धूमावती का पूजन करने की बजाय अगर दूर से ही देवी के दर्शन करती हैं तो उन्हें जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

इस बार रविवार, 28 मई को दुर्गा अष्टमी व मां धूमावती जयंती है। ऐसी मान्यता भी है कि इस दिन काले वस्त्र में काले तिल बांधकर मां धूमावती को चढ़ाने से व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं और अगर पूरे विधि-विधान के साथ देवी के इस स्वरूप की पूजा की जाए तो मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। मनुष्य के समस्त पापों का नाश होता है और दुख-दारिद्रय दूर होते हैं। कहा जाता है कि इस दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर जल पुष्प, कुमकुम, अक्षत, फल,  धूप, सिंदूर व नैवेद्य आदि से मां का पूजन करें तो जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती और धूमावती कवच शत्रु भय तथा कर्ज से भी मुक्ति दिलाता है।



भले ही देखने में मां धूमावती का स्वरूप उग्र और भयंकर दिखता है लेकिन भक्तों के लिए सचमुच में यह कल्याणकारी मां है और इनके दर्शन मात्र से ही मनोवांछित फल प्राप्त होता है। मां धूमावती पापियों को दंड देने और संहार करने की क्षमता तो रखती ही हैं, साथ ही अपने भक्तों पर कभी कष्ट नहीं आने देती।

मां भगवती देवी का मंत्र - ॐ धूम धूम धूमावती फट् का जाप करने से जहां कामनाएं पूरी होती हैं, वही विरोधी भी पस्त होते हैं।


गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com   

Niyati Bhandari

Advertising