राम जन्मभूमि: खुदाई के दौरान मिले मंदिर के अवशेष

Friday, May 22, 2020 - 06:35 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जहां एक तरफ़ कोरोना के चलते देश भर में कोरोना लॉकडाऊन के चलते लोगों अपने घरों से बाहर निकलने में डर रहे तो वहीं एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे सुनकर हर हिंदू धर्म से संबंध रखने वाला खुशी से फूला नहीं समा रहा। जी हां बता दें श्री राम की जन्म भूमि अयोध्या में खुदाई के दौरान श्री राम से जुड़े कुछ अवशेष प्राप्त हुए हैं जिसने श्री राम के प्रति लोगों को आस्था को और मज़बूत कर दिया है। जहां एक तरफ़ टीवी पर रामायण का प्रसारण करवा कर लॉकडाऊन में घर बैठे ही श्री राम से जोड़ा तो अब दूसरी ओर अयोध्या में मिले श्री राम जन्म भूमि से जुड़े ये सबूत लोगों में एक अलग ही खुशी लेकर आए हैं।

बताया जा रहा है कि यहां राम मंदिर निर्माण के लिए जमीन के समतलीकरण की प्रक्रिया में ऐसे अवशेष मिले हैं जो यहां पहले से मंदिर होने के दावे को और भी मजबूत करते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि य‍ह अवशेष राजा विक्रमादित्‍य के समय के हैं।

चलिए जानते हैं इससे जुड़ी खास बातें-
प्रचलित कथाओं के अनुसार अयोध्‍या की खोज कलियुग में राजा विक्रमादित्‍य ने की थी। जहां त्रेतायुग में भगवान राम का जन्‍म हुआ था। बताया जाता है राजा विक्रमादित्‍य ने सैकड़ों वर्ष पहले अयोध्‍या की खोज की थी और फिर यहां भगवान राम का भव्‍य मंदिर बनवाया था। माना जाता है कि राजा विक्रमादित्‍य भगवान राम के परम भक्‍त थे और उस काल में राम की जन्‍मभूमि को खोजकर उनका मंदिर बनवाने की चाह रखते थे।

बता दें यहां खुदाई के दौरान देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियों के अलावा 7 ब्लैक टच स्टोन के स्तम्भ, 6रेड सैंडस्टोन के स्तम्भ सहित 5 फ़ीट का एक शिवलिंग भी मिला है। इसी के सात बताते चलें इसी महीने 11 मई से राम जन्मभूमि परिसर में समतलीकरण का काम शुरू हुआ है।

Jyoti

Advertising