London: इंगलैंड में सिखों ने लाहौर संधि को लेकर महाराजा दलीप सिंह के समाधि स्थल पर मनाया ‘विश्वासघात दिवस’

Monday, Mar 13, 2023 - 08:43 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

लंदन (सर्बजीत सिंह बनूड़): ब्रिटेन में सिख समुदाय ने महाराजा दलीप सिंह के समाधि स्थल पर अंग्रेजों द्वारा लाहौर संधि में दिए धोखे को लेकर ‘विश्वासघात दिवस’ मनाया। भारत की स्वतंत्रता से एक सदी पहले 9 मार्च 1846 को ब्रिटिश सरकार द्वारा शेरे पंजाब महाराजा रणजीत सिंह के बेटे दलीप सिंह और सिख साम्राज्य के अंतिम महाराजा के साथ लाहौर की संधि पर हस्ताक्षर किए थे।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें 

प्रथम एंग्लो-सिख युद्ध को दर्शाने के लिए संधि हुई। इस संधि पर अंग्रेजों ने गवर्नर जनरल सर हेनरी हार्डिंगऔर ईस्ट इंडिया कंपनी के 2 अधिकारियों के माध्यम से हस्ताक्षर किए थे और उसके बाद 1849 में सिख साम्राज्य पर ब्रिटिश सरकार द्वारा कब्जा कर लिया गया। इस अवधि के दौरान महारानी जिंद कौर को निर्वासित कर दिया गया था। इंगलैंड में बसे सिख समुदाय ने आज एलवेडन, थेटफोर्ड में स्थित महाराजा दलीप सिंह की समाधि पर विश्वासघात दिवस मनाया। इस मौके पर सजा पूरी होने के बावजूद लंबे समय से बुडै़ल जेल में बंद सिख कैदी जगतार सिंह तारा और परमजीत सिंह भ्यौरा ने भी दुनिया भर में रह रहे सिखों से इंगलैंड में एकत्रित होने की अपील की गई थी।

सभी सिखों ने महाराजा दलीप सिंह की समाधि पर अपना सम्मान व्यक्त किया। इस अवसर पर सर्बजीत सिंह बर्मिघम, उपाध्यक्ष अजयपाल सिंह नागोके, महासचिव सतिंदर सिंह मंगूवाल, आयोजक प्रीतकमल और जसपाल सिंह वडाला वरिष्ठ उपाध्यक्ष सर्बजीत सिंह बर्मिघम, अवतार सिंह खांडा, सर्बजीत कौर, सुरजीत कौर कांग भी उपस्थित थे।

Niyati Bhandari

Advertising