EID 2019: देशभर में कुछ इस तरह मनाया जा रहा है जश्न

Wednesday, Jun 05, 2019 - 04:53 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जैसे कि आप सब जानते हैं कि आज न केवल भारत देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हर जगह उत्साह के साथ ईद मनाई जा रही है। ईद-उल-फितर के इस खास मौके पर सभी देशों में मुस्लिम समुदाय के  हज़ारों लोग वहां की सबसे मस्जिदों में इक्ठ्ठे नमाज अदा करने के साथ एक-दूसरे को गले लगकर बधाई दे रहे हैं। इस दौरान भारत के देश के अलग हिस्से की खूबसरत तस्वीरें सामने आई है जिसमें सभी एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दे रहे हैं।  

गौरतलब है कि ईद का त्यौहार रमज़ान के रोज़े खत्म होने पर मनाया जाता है। अन्य वेबसाईट्स के अनुसार इस बार रमज़ान का महीना 7 मई से शुरू हुआ था और जो 4 जून को खत्म हो गया। रमज़ान के महीने में रोज़ेदार सुबह सूरज निकलने से लेकर शाम को सूरज डूबने तक कुछ भी खाते पीते नहीं हैं। यहां तक कि इस दौरान पानी तक नहीं पिया जाता। शाम को इफ़्तार के बाद ही कुछ खाया पिया जाता है। 

बहरहाल, सउदी अरब समेत खाड़ी के देशों में सोमवार को ईद का चांद नज़र आ गया था जिसके बाद मंगलवार को वहां ईद मना ली गई। इससे यह अनुमान लगाया गया कि भारत में बुधवार को ईद मनाई जाएगी। बता दें कि आम तौर पर सउदी अरब में ईद मनाने के एक दिन बाद भारत में यह त्यौहार मनाया जाता है।

वहीं बीजेपी नेता औरयूमियन मिनिस्टर मुख्तार अब्बास नकवी ने भी देश वासियों को ईद का बधाई दी।

इसके साथ ही आपको बता दें भारत के प्रधान मंत्री नरेद्र मोदी जी ने भी ट्वीट करते हुए ईद के खास मौके पर सभी को बधाई दी। 


 

Jyoti

Advertising