पुरुषों की दाढ़ी मूंछ से जानें उनका स्वभाव

Friday, Apr 19, 2019 - 01:10 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
आज के समय में अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि लड़के स्टाइलिश और बड़ी दाढ़ी रखने का शौक रखते हैं। ये बात अलग है कि दाढ़ी के प्रकार और फैशन के अनुसार दाढ़ी व मूंछें रखी जाती है। लेकिन क्या किसी को ये बात पता है कि लोगों के दाढ़ी व मूंछें रखने से उसके स्वाभाव के बारे में पता लगाया जा सकता है। अगर नहीं तो आज हम आपको भविष्य पुराण में बताए गए इस रहस्य के बारे में बताएंगे कि कैसे किसी की दाढ़ी से उसके बारे में जाना जा सकता है। 

ज्यादातार लोगों की दाढ़ी लंबी, घनी और नीचे से नुकीली होती है। ऐसे व्यक्तियों में दृढ़ विश्वास, सहनशीलता, गंभीरता, संयम, मनन, चिंतन व सात्विक गुण होते हैं। लेकिन यदि यही दाढ़ी अस्त-व्यस्त, बिखरी हुई हो तो व्यक्ति कट्टरपंथी, रूढ़ीवादी, अंधविश्वासी होते हैं।

भविष्यपुराण के अनुसार जिन व्यक्तियों की छोटी दाढ़ी होती है यानि कि प्राकृतिक रूप से छोटी हाती है तो वह दाढ़ी छोटी कहलाती है। ऐसे व्यक्ति रचनात्मक कार्यों में दक्ष होते हैं। ये लोग जादू-टोना, तंत्र, भूत-प्रेत आदि रहस्यात्मक शास्त्रों के ज्ञानी होते हैं।

जिन व्यक्तियों की दाढ़ी आसमान के समान उगी हो जैसे गाल एवं ठोढ़ी पर बाल हों और हनु पर न हो या फिर हनु व ठोड़ी पर बाल हो, गाल पर नहीं हो तो वह आसमान दाढ़ी कहलाती है। इस प्रकार के व्यक्ति चंचल, अविश्वस्त, धूर्त और कूटनीतिज्ञ प्रवृत्ति के होते हैं।

जिनकी दाढ़ी स्टाइलिश हो तो ऐसे व्यक्ति नेता, चित्रकार, कवि, पत्रकार या अभिनेता हो सकते हैं।

लंबी दाढ़ी यदि नीचे की ओर दो समान भागों में विभाजित रहती है तो ऐसे व्यक्ति के मन एवं मस्तिष्क के विचारों के मध्य लड़ाई-झगड़ा चलता रहता है। वे कभी शांत और गंभीर तो कभी चंचल व अस्थिर होते हैं।

मूंछों से जानें व्यक्ति का स्वभाव-
कहते हैं कि जिन लोगों की मूंछें नोकदार, लंबी, ऊपर की ओर उठी हुई होती है, वो व्यक्ति बहुत ही साहसी, वीर तथा नीडर होते हैं। लेकिन साथ ही इन्हें गुस्सा अधिक आता है। 

जिन जातकों की मूंछें झूकी हुई यानि दोनों किनारों से नीचे की ओर झुकी होती है। वे व्यक्ति अवसरवादि, सहनशील, विवेक से कार्य करने वाले होते हैं।

तलवार कट मूंछों को राजपूती भी कहते हैं। इस प्रकार की मूंछों वाले व्यक्ति दिखावा करने वाले होते हैं परंतु भीतरी खोखलेपन वाले होते हैं।

भविष्य पुराण के अनुसार जो व्यक्ति दाढ़ी-मूंछ नहीं रखते या फिर नियमित रूप से शेव करते हैं, वे लोग समय के बहुत पाबंद, मुंहफट होते हैं। 

Lata

Advertising