Laxmi Photo Vastu: जिस घर में होती है लक्ष्मी जी की ये फोटो, वहां रहता है बेपनाह धन

Saturday, Nov 25, 2023 - 12:11 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Laxmi Photo Vastu: हिंदू शास्त्रों के अनुसार माता लक्ष्मी को धन की देवी के रूप में सनातन काल से पूजा जा रहा है। वैसे तो मां लक्ष्मी चंचला हैं लेकिन जिस स्थान पर उनकी नियमित पूजा अर्चना होती है, वे वहां पर अपना स्थिर निवास बनाकर वास करती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में यदि लक्ष्मी जी की मूर्ति स्थापना करने जा रहे हैं या उनकी कोई तस्वीर लगाने जा रहे हैं तो इन बातों को जान लें :

मां लक्ष्मी की पत्थर या धातु से बनी मूर्ति घर अथवा वर्क प्लेस पर रखनी चाहिए। प्लास्टिक या प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी प्रतिमाएं नकारात्मकता लाती हैं।
वास्तु शास्त्र के अनुसार लक्ष्मी जी की मूर्ति या फोटो सदैव वरद यानि आशीर्वाद मुद्रा वाली ही लगानी चाहिए। ऐसी तस्वीर लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है, मन में अच्छे भाव आते हैं। लक्ष्मी जी की कृपा पूरे परिवार पर बनी रहती है। 

कमल पर विराजित लाल रंग के वस्त्र पहनें महालक्ष्मी सबसे ज्यादा शुभ मानी जाती हैं। मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर घर में रखने से सुख समृद्धि बनी रहती है और धन आने के प्रबल योग बनते हैं। 

मां लक्ष्मी या अन्य किसी भी देवी-देवता की तस्वीर घर की दक्षिण दिशा में नहीं रखनी चाहिए। यह दिशा पितरों को समर्पित है। 

भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी के साथ वाली फोटो या मूर्ति भी उत्तम मानी गई है। इसके साथ ही ऐसी तस्वीर भी शुभ मानी गई है जिसमें लक्ष्मी जी के हाथों से धन की वर्षा हो रही हो। ऐसी तस्वीर लगाने से धन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।

वास्तुशास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की तस्वीर केवल घर के मंदिर में ही विराजित करें। 

जिस मूर्ति या तस्वीर में माता लक्ष्मी अपने वाहन उल्लू के साथ दिखाई दें, उसे घर में लगाने से धन का प्रवाह रुक जाता है।

माता लक्ष्मी की खड़ी मुद्रा वाली मूर्ति या तस्वीर घर में रखने से धन हानि होती है। 

श्री गणेश और लक्ष्मी जी की पूजा केवल दिवाली पर ही करनी चाहिए। 

घर में किसी भी देवी की ऐसी तस्वीर नहीं लगानी चाहिए जिसमें वे भयंकर रूप में दिखाई दें। असुरों का संहार करते हुए भी तस्वीर घर में लगाना शुभ नहीं माना गया है क्योंकी इस तरह की तस्वीरें नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती हैं।

किसी भी तरह की खंडित मूर्ति या तस्वीर जल प्रवाह कर देनी चाहिए। उन्हें पूजा के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।  

 

Niyati Bhandari

Advertising