घर में लॉफिंग बुद्धा को रखने का क्या है सही तरीका, क्या है इसे रखने के फायदे, जानिए सब यहां

Tuesday, May 17, 2022 - 10:37 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अपनी वेबसाइट के माध्यम से आए दिन हम आपको वास्तु शास्त्र से जु़ड़ी तरह तरह की जानकारी देते रहते हैं। आज हम एक बार फिर आपको वास्तु शास्त्र से संबंधित खास जानकारी देने वाले हैं। आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो न केवल भारतीय वास्तु शास्त्र को बल्कि चीनी वास्तु शास्त्र, जिसे फेंगशुई के नाम से जाना जाता है। चूंकि लोग इसे अपनाते हैं इसलिए इसमें बताई गई कई वस्तुओं को लोग अपने घर व ऑफिस में रखने लगे हैं। लेकिन बहुत कम लोग हैं जो फेंगशुई में बताई इन चीज़ों को रखने की सही दशा व दिशा के बारे में जानकारी रखते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने ज रहे हैं फेंगशुई शास्त्र की सबसे प्रसिद्ध वस्तु के बारे में। जी हां, आप सही सोच रहे हैं हम बात करने जा रहे हैं लॉफिंग बुद्धा की। फेंगशुई वास्तु शास्त्र के अनुसार लॉफिंग बुद्ध को घर व ऑफिस दोनों जगह रख सकते हैं। 

वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि इसे घर में रखने से परिवार के लोगों की किस्मत चमक गई। तो वहीं ये भी कहा जाता है कि किसी भी व्यक्ति को अपने लाइफ में गुड लक चाहिए हो उसे अपने घर में लॉफिंग बुद्धा को ले आना चाहिए। परंतु कहा जाता है कि इसे घर में सुख-शांति और सकारात्मकता के लिए अगर रखना हो तो इसके रखने की दिशा का खास ध्यान देना चाहिए। वास्तु शास्त्री बताते हैं कि अगर इसे सही स्थान पर न रखा जाए तो इसे रखने का कोई फायदा नहीं होता। बल्कि इस गलत स्थान पर रखने से नुकसान भुगतना पड़ता है। तो आइए जानते हैं लॉफिंग बुद्धा रखने की सही दिशा क्या है- 

लॉफिंग बुद्धा रखने के नियम-
प्रत्येक व्यक्ति को अपने घर में लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति को लगाते समय इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि इसे हमेशा मुख्य द्वार के सामने कम से कम 30 इंच की ऊंचाई पर लगाना चाहिए। इसके अलावा इसे लगाते समय ध्यान रखें कि इसकी ऊंचाई 30 इंच से ज्यादा और साढ़े 32 इंच से कम ही हो। 

वास्तु जानकार बताते हैं कि मूर्ति की नाम कम से कम आठ अंगुल की हो। 

इसके अतिरिक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि मुख्य द्वार के सामने रखी मूर्ति का चेहरा भी मुख्य द्वार की तरफ ही हो, ताकि दरवाजा खुलते ही हर आने-जाने वाले की सबसे पहले नजर मूर्ति पर ही पड़े।

कुछ लोग घर की किचन, डायनिंग रूम व बेडरूम में लॉफिंग बुद्धा की प्रतिमा रखते हैं, जो वास्तु के अनुसार सही नहीं माना जाता। इसके अलावा ध्यान रखें कि इस मूर्ति की पूजा न करें, न ही इसे पूजा स्थल पर रखें। 

इन्हें घर रखने के फायदे- 
किस्मत के बंद दरवाजे खोलने के लिए घर में लेटे हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखनी चाहिए। 
जिस घर में पैसों की कमी हो, उन्हें घर में करने के लिए धन की पोटली लिए हुए लाफिंग बुद्धा रखने चाहिए। 
बिजनेस में तरक्की की कामना हो तो हाथ में थैला पकड़े हुए लॉफिंग बुद्धा को घर लाना चाहिए। 

घर व जीवन में नेगेटिविटी छाई हो तो ड्रैगन पर बैठे लॉफिंग बुद्धा को रखना शुभ होता है।
सुख-समृद्धि पाने के लिए घर में हंसते व बैठे हुए लॉफिंग बुद्धा को रखना चाहिए। 
एक हाथ में सिक्का और दूसरे हाथ में पंखा लिए हुए लाफिंग बुद्धा को घर रमें रखने से जीवन में खुशहाली आती है। 

Jyoti

Advertising