श्री अमरनाथ यात्रा: ...तो क्या बाबा बर्फानी के अंर्तध्यान होने का इंतजार कर रहा बोर्ड

Sunday, Jul 19, 2020 - 10:32 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
श्रीनगर-जम्मू (बलराम सैनी):
श्री अमरनाथ गुफा क्षेत्र में दिन का तापमान 11-12 डिग्री सैल्सियस तक पहुंच जाता है, जिससे पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के प्रतीकचिन्ह के रूप में शोभायमान हिम शिवलिंग तेजी से निरंतर पिघल रहा है। संभव है कि आने वाले कुछ दिनों में बाबा बर्फानी अंतध्र्यान ही हो जाएं, लेकिन श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड यह निर्णय नहीं ले पा रहा है कि कोविड-19 के प्रकोप के चलते इस वर्ष श्री अमरनाथ यात्रा होगी या नहीं और यदि होगी तो कब से शुरू होगी। यह स्थिति तो तब है जब जम्मू-कश्मीर सरकार और श्राइन बोर्ड के बीच संवादहीनता की भी कोई गुंजाइश नहीं है, क्योंकि दोनों संस्थाओं की कमान उप-राज्यपाल गिरीशचंद्र मुर्मू ही संभाल रहे हैं। 

पंजाब केसरी ने आज श्री अमरनाथ यात्रा को लेकर श्राइन बोर्ड का पक्ष जानने का प्रयास किया, लेकिन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बिपुल पाठक और अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनूप कुमार सोनी ने मोबाइल नहीं उठाया। बोर्ड द्वारा श्री अमरनाथ यात्रा शुरू करने बारे कोई औपचारिक घोषणा न किए जाने का नतीजा है कि यात्रा की तिथियों को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। कोई 21 जुलाई से यात्रा शुरू कर रहा है तो कोई 23 जुलाई की तिथि बता रहा है। 

उधर, जिस प्रकार श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड, जम्मू-कश्मीर प्रशासन और तमाम सुरक्षा एजैंसियां लखनपुर से लेकर पवित्र गुफा तक हर प्रकार की तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी हैं, उसने आम शिवभक्तों के मन में बाबा बर्फानी के दर्शन की आस जगा दी है। जम्मू-कश्मीर के प्रवेश द्वार लखनपुर में हर अमरनाथ यात्री की कोरोना जांच करने और केवल बालटाल मार्ग से ही 500 शिवभक्तों को प्रतिदिन दर्शन की मंजूरी दिए जाने की बात कही जा रही है। 

Jyoti

Advertising