खजराना: गणेश मंदिर में खुली दान पेटी 1 करोड़ से भी अधिक निकला खजाना

Tuesday, Mar 15, 2022 - 06:43 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
खजराना: देश भर में प्रसिद्ध इंदौर का खजराना गणेश मंदिर श्रद्धालुओं की आस्था का एक बड़ा केंद्र है। आम हो या खास हर कोई खजराना गणेश मंदिर पहुंचकर भगवान गणेश से आशीर्वाद प्राप्त करता है। यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं में फिल्मी सितारों से लेकर खेल जगत से जुड़े कई बड़े नाम शामिल हैं। 

हाल ही में इससे जुड़ी एक खबर आई जिसके अनुसार खजराना गणेश मंदिर में नए साल के बाद 3 महीने बीत जाने पर मंदिर की विभिन्न दानपेटियों को खोला गया। दान पेटियों को खोले जाने के बाद लगातार कई दिनों से दान पेटियों की धनराशि की गिनती की जा रही थी। मंदिर के पुजारी अशोक भट्ट के अनुसार विभिन्न दान पेटियों में इस बार करीब 1 करोड़ से अधिक की राशि मंदिर को प्राप्त हुई है। वही दान पेटियों में भारतीय मुद्रा के साथ-साथ विभिन्न देशों की मुद्राएं भी मिली हैं। जिनमें डॉलर अन्य मुद्राएं शामिल हैं। साथ ही साथ नगद राशि के साथ-साथ दान पेटी में विभिन्न स्वर्ण एवं रजत आभूषण भी भगवान गणेश को श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित किए गए हैं। 

बताते चलें, भगवान गणेश जी को समर्पित ये प्रसिद्ध स्थल मध्य प्रदेश की राजधानी इंदौर में खजराना श्री गणेश मन्दिर के नाम से विख्यात है। जिला प्रशासन और निगमायुक्त के देख रेख में 35 दान पेटियों को खोल गया पिछले दो दिनों की गिनती में 15 लाख 94 हजार रुपयों की राशि खजराना श्री गणेश मन्दिर के बैंक खाते में जमा की गई है। वीडियो में सोने चांदी के जवाहरात सहित विदेशी करेंसी भी मिली है। इंदौर में स्थित खजराना श्री गणेश मंदिर के भक्त देश के साथ दुनियाभर में है।

खजराना के मुख्य पुजारी अशोक भट्ट के अनुसार मंदिर के खजाने इससे पहले 4 जुलाई 2020 को खोले गए थे। उस समय भी खजराना श्री गणेश समिति को लाखों रुपए इन दान पेटियों से प्राप्त हुए थे। मंदिर प्रांगण में करीबन 35 दान पेटियां जिला प्रशासन और मंदिर प्रबंधन समिति के द्वारा लगाई गई है। दो दिनों से चल रही इस गिनती में कुल 23 दान पेटियां खोली गई है, जिनमे से कुल 15 लाख 94 हजार रुपयों की राशि श्री गणेश प्रबंधन समिति के बैंक खाते में जमा की गई है और अभी भी करीबन 12 पेटियां को खोलना बाकी है।

 

Jyoti

Advertising