Lalita Jayanti 2020: क्या है इस दिन का खास महत्व ?

Thursday, Feb 06, 2020 - 11:35 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू पंचांग के अनुसार माघ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर मां ललिता जयंती का पर्व मनाया जाएगा और इस साल ये दिन 09 फरवरी दिन रविवार को मनाया जा रहा है। इस दिन मां ललिता की पूजा की जाती है। इन्हें दस महाविद्याओं की तीसरी महाविद्या माना जाता है। माता ललिता की पूजा करने से सभी सुखों की प्राप्ति होती है और मरने के उपरांत मोक्ष की प्राप्ति होती है। इसलिए माघ पूर्णिमा के दिन मां ललिता की पूजा करना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। चलिए आगे जानते हैं इस दिन का क्या है महत्व?
Follow us on Twitter

महत्व
ललिता जयंती प्रत्येक साल माघ मास की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाई जाती है। इस दिन मां ललिता की ललिता की आराधना करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। इनकी अराधना करने से व्यक्ति को जन्म-मरण के चक्र से मुक्ति मिलती है। मां ललिता की पूजा करने वाले व्यक्ति को जीवित रहते ही सभी प्रकार की सिद्धियों की प्राप्ति हो जाती है।
Follow us on Instagram

ललिता जयंती के दिन मां ललिता के साथ स्कंदमाता और भगवान शंकर की पूजा भी की जाती है। माता ललिता को राजेश्वरी, षोडशी,त्रिपुरा सुंदरी आदि नामों से भी जाना जाता है। माता ललिता मां पार्वती का ही एक रूप है। इनका एक नाम तांत्रिक पार्वती भी है।

Lata

Advertising