श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर तिरंगामय हुआ 125 साल पुराना लक्ष्मी नारायण मंदिर, दिखी आजादी के अमृत महोत्सव की झलक

Saturday, Aug 20, 2022 - 03:22 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के साथ आजादी का अमृत महोत्सव
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर तिरंगामय हुआ ये मंदिर
इस मंदिर में दिखी आजादी के अमृत महोत्सव की झलक
करीब सवा सौ साल पुराना है ये लक्ष्मी नारायण मंदिर
जन्माष्टमी की मौके पर तिरंगे की तरह सजा दिखा मंदिर

जहां एक तरफ देश में बीते दिन श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व देश भर में उल्लास के साथ  मनाया गया। तो वहीं इससे पहले देश में 15 अगस्त के मौके पर लोगों ने अपने अपने अंदाज में आजादी के 75 साल पूरे का जश्न मनाया गया है। परंतु मध्यप्रदेष के लगभग सवा सौ साल पुराने लक्ष्मी नारायण मंदिर में ये दोनों पर्व एक साथ मनाए गए। जी हां, मध्यप्रदेश में इस मंदिर को श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर तिरंगामय किया गया जिस दौरान यहां आजादी के अमृत महोत्सव की झलक देखने को मिली। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

कल पूरे देश में कृष्ण जन्माष्टमी की मनाई गई लेकिन मध्यप्रदेश के खंडवा में कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर आजादी के अमृत महोत्सव की झलक भी दिखी। दरअसल खंडवा के अतिप्राचीन श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर को तिरंगे की थीम पर सजाया गया।  यहां मुख्य द्वार से लेकर भगवान श्री कृष्ण के पालने तक कर रंग तिरंगे जैसा था। वहीं यहां देश के वीर सैनिकों के सम्मान के लिए जल सेना, थल सेना और वायु सेना की झांकी भी बनाई गई।

ये मंदिर करीब सवा सौ साल पुराना है। आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान  हर-घर तिरंगा अभियान से प्रेरित होकर महेश्वरी पंचायत ने इस बार कृष्ण जन्मोत्सव को राष्ट्र प्रेम की भावना से जोड़ने का निर्णय लिया। इसलिए भगवान के पालने से लेकर मंदिर के मुख्य द्वार तक हर जगह तिरंगे का प्रभाव नजर आता है। कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर बाजारों में भी खासी चहल पहल दिखी। खास कर भगवान के विभिन्न स्वरूप में पूजन करने योग्य कपड़े,  श्रृंगार पालने बांसुरी आदि सामान की दुकानें सजी दिखीं। यहां दुकानों पर खरीदी करने बच्चे और महिलाओं की खूब भीड़ देखी गई।
 

Jyoti

Advertising