Diwali: खास रंग के कमल फूल का करें इस्तेमाल, जन्म-जन्म की कंगाली होगी दूर

punjabkesari.in Friday, Nov 06, 2020 - 05:43 AM (IST)

 शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

How to attract Lord Lakshmi: शास्त्रों के अनुसार देवी लक्ष्मी को कमला और कमलासना भी कहा जाता है अर्थात कमल पर विराजित रहने वाली। कमल फूल की विशेषता है की वह खिलता तो कीचड़ में है लेकिन उसमें ल‌िप्त नहीं होता। लक्ष्मी पूजन में कमल को खास स्थान प्राप्त है। इसके अतिरिक्त जन्म-जन्म की कंगाली दूर करने के लिए करें ये उपाय-

PunjabKesari Lakshmi kamal
Ways To Attract Goddess Lakshmi: लक्ष्मी को स्थिर रखने के लिए एक नारियल, लाल-पीला-नीला और एक सफेद कमल का फूल मां लक्ष्मी को चढ़ाएं। नवमी के दिन ये फूल नदी में बहा कर नारियल को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें। ऐसा व्यवस्था करें की तिजोरी का मुंह उत्तर की दिशा में खुले।

PunjabKesari Lakshmi kamal
यदि ज्यादा मेहनत करने पर भी बरकत न हो रही हो तो मां लक्ष्मी की पूजा के साथ कमल के फूल की भी पूजा करें फिर इस फूल को लाल कपड़े में बांध कर तिजोरी में रख दें।

PunjabKesari Lakshmi kamal
मां लक्ष्मी कमल पर विराजित होती हैं। उन्हें प्रसन्न करने के लिए प्रतिदिन घर के पूजन स्थान पर एक कमल का फूल अर्पित करें। इससे धन-संपत्ति बढ़ने लगती है और परिवारवालों के बीच सामंजस्य बना रहता है।

PunjabKesari Lakshmi kamal
कमल के फूल को धार्मिक शास्त्रों में अत्यधिक महत्व दिया गया है। धन की देवी लक्ष्मी भी कमल के फूल पर विराजमान रहती हैं। घर में कमल के फूलों का कोई चित्र लगाया जाए तो अन्न-धन की कभी कमी नहीं रहेगी। दीवाली पर देवी लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करने से वह सदा अंग-संग रहती हैं।
 
धन प्राप्ति के लिए दीवाली पर महालक्ष्मी को नीले रंग का कमल चढ़ाएं। इस फूल का प्रयोग किसी को वश में करने के लिए भी किया जाता है।

PunjabKesari Lakshmi kamal


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News