Lakshami panchami: मां लक्ष्मी को अर्पित कर दें ये एक चीज, इतना पैसा मिलेगा संभालना होगा मुश्किल

Friday, Apr 12, 2024 - 01:03 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Lakshami panchami: हिंदू धर्म में लक्ष्‍मी माता को धन की देवी माना गया है। लक्ष्‍मी जी की कृपा हो तो जातक का जीवन अपार धन-ऐश्‍वर्य और सुख में बीतता है इसलिए लोग लक्ष्‍मी माता को प्रसन्‍न करने के लिए कई यत्न करते रहते हैं। वैसे तो लक्ष्‍मी पूजा का सबसे बड़ा दिन दीपावली का दिन होता है लेकिन उससे पहले मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने का एक बड़ा मौका आज यानी कि 12 अप्रैल को मिल रहा है। 12 अप्रैल शुक्रवार को लक्ष्‍मी पंचमी है। लक्ष्मी पंचमी का व्रत रखने और माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। साथ ही इस दिन किए गए बड़ी से बड़ी आर्थिक समस्या को दूर कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए खास चीजें बताई गई हैं। जिन्हें देवी लक्ष्मी को अर्पित करने से मां धन की बरसात करती हैं। 

चूंकि देवी लक्ष्मी कमल के फूल पर विराजमान रहती हैं इसलिए इन्हें कमल का फूल बेहद प्रिय हैं। ऐसे में लक्ष्मी पंचमी के दिन मां लक्ष्मी को कमल का फूल ज़रूर चढ़ाएं। शास्त्रों के अनुसार ऐसी मान्यता है कि व्यक्ति के जीवन में कई प्रकार के दुख हैं तो कमल का फूल चढ़ाने से इनसे छुटकारा मिलता है।

दूसरा है, गुड़हल का फूल। हर देवी-देवता के कुछ पुष्प प्रिय होते हैं, जिन्हें उनको अर्पित करने से उनका शीघ्र आशीर्वाद मिलता है। मां लक्ष्मी का प्रिय फूल गुड़हल का है। लक्ष्मी पंचमी के दिन उनको यह फूल अर्पित करने से साधक को शुभ परिणाम मिल सकते हैं। इसके साथ ही उपासक को मनोवांछित फलों की प्राप्ति हो सकती है।

शास्त्रों में सफेद कनेर के फूल को शांति का प्रतीक माना जाता है। गुड़हल के फूल के समान ही उनको सफेद कनेर का फूल बेहद पसंद है। लक्ष्मी पंचमी के दिन उनको कनेर का फूल अवश्य चढ़ाएं। ऐसी मान्यता है कि इस फूल को अर्पित करने से साधक को धन की कमी नहीं होती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुलाब का फूल कई देवी-देवताओं का प्रिय होता है। खासकर भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को गुलाब चढ़ाना शुभ माना जाता है। मां लक्ष्मी को गुलाब का फूल चढ़ाने से घर पर सुख-समृद्धि की वृद्धि होती है। इसके साथ ही धन-धान्य बढ़ता है। गुलाब का फूल अर्पित करने से आर्थिक तंगी से भी छुटकारा मिल सकता है।

लक्ष्‍मी जी की पूजा में खीर या दूध से बनी खीर जरूर अर्पित करनी चाहिए। खीर मखाने की ड्राई फ्रूट्स की हो सकती है। फिर यह खीर कन्‍याओं में बांट दें। शाम को तुलसी के पौधे के नीचे दीपक जलाएं।

Niyati Bhandari

Advertising