शास्त्रों से जानिए किस दिन बाल धोना होता है शुभ

Tuesday, Jul 26, 2022 - 06:44 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार परिवार की सुख व समृद्धि घर की लक्ष्मी यानि घर की स्त्री पर निर्भर करती है। बल्कि धार्मिक ग्रंथों के अनुसार देवता भी अपनी अर्धांगिनी को ही अपनी शक्ति मानते हैं, जिसकी सबसे बड़ी उदाहरण हैं साक्षात शिव शंकर जो अपनी अर्धांगिनी देवी पार्वती के बिना अधूरे माने जाते हैं। हिंदू धर्म में स्त्री को अन्नपूर्णा, लक्ष्मी और वैभव लाने वाली माना जाता है। ऐसे में महिलाओं के लिए हिंदू धर्म के नियमों का पालन करना ज़रूरी होता है। अगर कोई महिला इन नियमों का पालन न करें तो इसका परिवार आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि महिलाओं को किस दिन बाल धोने चाहिए और किस दिन भूलकर भी बाल नहीं धोने चाहिए। 

शास्त्रों के अनुसार, शुक्रवार के दिन बाल धोना बेहद ही शुभ माना गया है क्योंकि शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी का होता है इसलिए इस दिन महिलाएं अपने बालों को अवश्य स्वच्छ करें। इस दिन बाल धोने से धन की देवी मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है और अपनी भरपूर कृपा बरसाती है। तो वहीं अगर आप किसी पुत्र की माता है या आपकी पुत्र प्राप्ति की कामना है तो आप शुक्रवार के दिन अपने बाल अवश्य धोएं। इतना ही नहीं शुक्रवार के दिन बाल कटवाना भी शुभ माना जाता है।

किस दिन बाल धोना अशुभ होता है। चाहे वो कुंवारी कन्याएं या सुहागिन महिलाएं-
बता दें कि कुंवारी कन्याओं को बुधवार के दिन भूलकर भी बाल नहीं धोने नहीं चाहिए। खासतौर पर जिन कन्याओं के छोटे भाई हो उनको गलती से भी बुधवार के दिन बाल धोने की गलती नहीं करनी चाहिए।  ऐसा शास्त्रों में कहा गया है कि जो कन्याएं बुधवार के दिन बाल धोती है उसके भाई को कष्टों का सामना करना पड़ता है। इसलिए बुधवार के दिन अपने बाल न धोएं।

 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

अक्सर देखा जाता है कि आजकल कोई भी शुभ त्यौहार, शुभ मुहूर्त या तिथि हो।  महिलाएं अपने बालों को कटवाने या धोने से पहले बिल्कुल भी नहीं सोचती लेकिन बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी शुभ मुहूर्त या शुभ त्यौहार पर न ही बाल धोने चाहिए न ही कटवाने चाहिए खासतौर पर पूर्णिमा, एकादशी और अमावस्या के दिन गलती से भी बाल धोने नहीं चाहिए। आपको शुभ तिथि से पहले ही ये सभी काम कर लेने चाहिए।

अगर आप किसी दिन का व्रत रखते हैं तो उस दिन भूलकर भी बाल न धोएं। जैसे आपने सोमवार का व्रत रखना है तो उससे एक दिन पहले ही बाल धोकर शुद्ध हो जाएं। लेकिन व्रत वाले दिन बाल धोने की गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। अगर आपको किसी कारण वश व्रत वाले दिन बाल धोने पड़ जाएं तो आप अपने बालों में कच्चा दूध लगाकर बाल धो सकते हैं।

इसके अलावा सुहागिन महिलाओं को गुरुवार के दिन बाल नहीं धोने चाहिए न सिर्फ महिलाओं को बल्कि पुरूषों को भी गुरुवार के दिन बाल नहीं धोने चाहिए आपने कई बार सुना होगा कि गुरुवार के दिन घर में पोंछा नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ब्रहस्पति देवताओं के गुरु माने जाते हैं तो ऐसे में अगर आप गुरुवार के दिन बाल धोते हैं तो इससे घर की आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव है और व्यक्ति को जीवन में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आखिरी में आपको बता दें कि शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है तो ऐसे में इस दिन न ही बालों में तेल लगाएं और न ही अपने बालों को स्वच्छ करें ऐसा करने से शनि की कुदृष्टि हमेशा आप पर बनी रहती है।

Jyoti

Advertising