Labh Panchami: ये है पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

Saturday, Nov 18, 2023 - 06:20 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Labh Panchami 2023: कार्तिक मास का आरंभ अपने साथ लाता है बहुत सारे त्यौहार। आज लाभ पंचमी का पर्व है। वैसे तो ये पर्व बहुत सारे स्थानों पर मनाया जाता है लेकिन गुजरात में इसकी अलग ही धूम देखने को मिलती है। यहां दीपावली से नववर्ष का आरंभ माना जाता है। अन्य स्थानों पर दिवाली 5 दिनों तक मनाई जाती है लेकिन गुजराज राज्य में ये पर्व कार्तिक शुक्ल पंचमी तक चलता है। धनतेरस से आरंभ हुआ ये पर्व आज यानि लाभ पंचमी, सौभाग्य पंचमी, ज्ञान पंचमी और लाखेनी पंचमी के दिन समाप्त होता है। आज का दिन बिजनेस में विस्तार करने के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है। नए काम का आरंभ करना हो या बाजार में खरीदारी, 24 घण्टे अबूझ मुहूर्त होता है। विवाह और मांगलिक कामों के लिए तो ये दिन बहुत खास है।

Labh Panchami shubh muhurat लाभ पंचमी का शुभ मुहूर्त- पंचमी तिथि 17 नवंबर 2023 को सुबह 11 बजकर 03 मिनट से शुरू होगी और अगले दिन 18 नवंबर 2023 को सुबह 09 बजकर 18 मिनट पर समापन होगा।

Labh Panchami puja ka shubh muhurat लाभ पंचमी पूजा का शुभ मुहूर्त- 6 बजकर 46 मिनट से 10 बजकर 19 मिनट तक रहेगा।

इस दिन भगवान गणेश की पूजा से सभी विघ्न समाप्त होते हैं। भगवान शिव और पार्वती की पूजा से फैमिली लाइफ में खुशहाली आती है। धन की देवी लक्ष्मी का खास पूजन किया जाता है। अपनी मंद पड़ी किस्मत को बुलंद करने का और लाभ प्राप्त करने का ये अच्छा अवसर है। गुजरात के सभी बिजनेस मैन दिवाली का पर्व मनाकर इसी दिन वापिस से अपने कारोबार का आरंभ करते हैं। नव वर्ष के हिसाब से ये पहला वर्किंग डे होता है।

गुजराती समुदाय इस दिन शारदा पूजा और बही-खातों की पूजा भी करता है ताकि आने वाला साल उनके लिए सक्सेस लेकर आए। सगे-संबंधी इस दिन एक दूसरे को मिठाई और उपहार के साथ शुभकामनाएं देते हैं। कुछ लोग अपनी बुद्धि और विवेक को बढ़ाने के लिए पुस्तकों की पूजा करते हैं। गरीबों को धन, वस्त्र, भोज्य पदार्थ और अन्य वस्तुओं को भी भेंट करने का विधान है।

 

 

Niyati Bhandari

Advertising