Kurma Jayanti 2021: भक्तों की रक्षा के लिए भगवान विष्णु बने कछुआ, पढ़ें कथा

Wednesday, May 26, 2021 - 07:39 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Kurma Jayanti 2021: शास्त्रानुसार असुरों के राजा दैत्यराज बलि के काल में असुर, दैत्य और दानव बहुत शक्तिशाली हो गए थे। उस समय उन्हें दैत्य गुरु शुक्राचार्य की महाशक्ति प्राप्त थी। देवता लोग दैत्यों की बढ़ रही शक्ति से बहुत परेशान थे। देवताओं के राजा देवराज इन्द्र भी दैत्यों का कुछ नहीं बिगाड़ सकते थे क्योंकि एक बार महर्षि दुर्वासा ने देवराज इन्द्र को घमण्ड में चूर देखकर उन्हें शक्तिहीन होने का श्राप दे दिया था तथा इन्द्र के शक्तिहीन होने का लाभ उठाते हुए दैत्यराज बलि ने इन्द्र लोक पर भी अपना राज्य स्थापित कर लिया। जिस कारण इन्द्रदेव और सभी देवता इधर-उधर कन्दराओं में छिप कर अपना समय बिताने लगे।

परेशान इन्द्रदेव भगवान विष्णु के पास गए तथा उन्हें दैत्यराज बलि के अत्याचारों के बारे में बताया। तब भगवान विष्णु ने देवताओं के दुख को दूर करने के लिए सागर में पड़े अमृत के घड़े को बाहर निकाल कर पीने की सलाह दी ताकि सभी देवता अमर हो सकें। इसके लिए सागर मंथन किया जाना था, जिसके लिए दैत्यों का सहयोग जरुरी था।

देवताओं को निर्भय बनाने के लिए देवर्षि नारद ने भी अहम भूमिका निभाई और दैत्यराज बलि को चालाकी से अमृत पीने का लालच देकर सागर मंथन के लिए तैयार कर लिया।


देवता तो पहले ही अमृत पीने के लिए सागर मंथन करना चाहते थे। दैत्यों ने अपना हित देखकर देवताओं के साथ वैर-विरोध मिटाते हुए सागर मंथन करने के लिए मंदराचल पर्वत को मधानी बनाने के लिए उखाड़ा और वह उसे समुद्र के निकट ले आए।

नागराज वासुकी को रस्सी (नेती) बनाया गया और उसे मंदराचल पर्वत के गिर्द लपेटा गया परंतु जैसे ही सागर मंथन शुरु किया तो पर्वत पानी में कोई ठोस आधार न होने के कारण डूबने लगा। ऐसे में भगवान विष्णु ने कच्छप अवतार लेकर मंदराचल पर्वत को सहारा दिया।

देवताओं और दैत्यों ने मिलकर सागर मंथन किया। भगवान विष्णु ने देवताओं के दुखों को दूर करने के लिए कछुए यानि कूर्म के रुप में अवतार लिया और उनके मनोरथ को सफल बनाया।  

Niyati Bhandari

Advertising