Kunti Mandir: पांडवों की माता कुंती के नाम से प्रसिद्ध मंदिर में तलाशे जा रहे हैं पांडवकालीन अवशेष

Wednesday, Feb 15, 2023 - 07:56 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Shri Kunti Devi Prachin Mandir Purana Qila: पांडवकालीन इतिहास को खोजने की कोशिश हमेशा से ही इतिहासकारों द्वारा राजधानी दिल्ली में की जाती रही है। खांडवप्रस्थ, यानी कीकर के वन को काटकर इसे इंद्रप्रस्थ बनाने के लिए पांडवों ने काफी मेहनत की ओर इसे अपनी राजधानी बनाया था। इसीलिए पांडवकालीन इतिहास की खोजबीन में लगे हुए लोगों की सुई पुराना किला में आकर रूक जाती है। पुराना किला में हुए चार उत्खन्न में पांडवकालीन अवशेष तो नहीं मिले लेकिन पांडवों से इसके जुड़े होने का एकमात्र जीवंत ऐतिहासिक स्मारक यदि कोई बचा है तो वो है पुराना किला परिसर में बना कुंती देवी मंदिर। तो आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में।



1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

बता दें कि कुंती देवी मंदिर पुराना किला के मथुरा रोड़ से आने वाले मुख्यद्वार से सीधी हाथ में बने पुराने म्यूजियम से कुछ ही दूरी पर स्थित है। अपने रहस्य को छिपाए कुंती देवी मंदिर में शिव और शक्ति (मां दुर्गा) की मूर्तियां देखी जा सकती हैं। इसलिए इसे कुंती देवी शिव-दुर्गा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि इस मंदिर के बारे में ऐतिहासिक तथ्य किताबों में नहीं मिलता है लेकिन लाल व पीले रंग से रंगा यह मंदिर आज भी दिल्लीवासियों के लिए आस्था का केंद्र बना हुआ है। वहीं मंदिर के नजदीक एक शिलालेख भी मिलता है जिसमें लिखा गया है कि भारत वर्ष के ऐतिहासिक महाराजा युधिष्ठिर की यहां राजधानी इंद्रप्रस्थ थी। यह धार्मिक शिव व दुर्गा देवी मंदिर पांडवों की माता महारानी कुंती के नाम से प्रसिद्ध है।

1915 में हुआ था मंदिर का जीर्णोद्धार
यहां लगे शिलालेख से जानकारी मिलती है कि मंदिर का जीर्णोद्धार इंद्रप्रस्थ गांव के निवासी 108 महंत पंडित ग्यासी राम भारद्धाज ने चैत्र शुदी अष्टठमी विक्रमसंवत 1965 में करवाया गया था। अब भी यह मंदिर उनके उत्तराधिकारियों द्वारा देख-रेख किया जा रहा है। इस मंदिर को कोई संस्था नहीं बल्कि महंत परिवार ही देखता है।



कुंती देवी मंदिर के पास एएसआई करवा रही है खुदाई
पूर्व मौर्य काल से पहले के अवशेष ढूंढने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा 5वीं बार पुराना किला में खुदाई (उत्खनन) का कार्य करवाया जा रहा है। पांडवकालीन अवशेष ढूंढने के लिए एएसआई की टीम ने जिस नई जगह को चिन्हित कर काम शुरू किया है।

पुराना किला की उत्तरी दीवार पर है पांडवकालीन भैरों मंदिर
इस कुंती देवी मंदिर के साथ ही कई ऐसे ओर भी प्रमाण है जो पुराना किला को इंद्रप्रस्थ और पांडवों की राजधानी होने के ठोस प्रमाण देते हैं। वो है पुराना किला की उत्तरी दीवार के बाहर स्थित भैरों मंदिर जिसे पांडवों में से एक पांडव भीमसेन से जुड़ा हुआ बताया जाता है। ऐसे में ये मंदिर पांडवकालीन है इसे सिरे से ठुकराया भी नहीं जा सकता है।

नई दिल्ली बसने से पहले यहां था इंद्रप्रस्थ गांव
एएसआई के एक अधिकारी ने बताया कि मंदिर में अब श्रद्धालुओं की भीड़ कम ही आती है लेकिन जब अंग्रेजों ने नई दिल्ली नहीं बसाया था तो यहां इंद्रप्रस्थ नाम से एक गांव हुआ करता था। करीब 1900 लोग पुराना किला के आसपास इस गांव में झोपड़िया बनाकर रहा करते थे। कहते हैं कि उस दौरान यहां दर्शनार्थी खूब आया करते थे लेकिन अब विशेष त्योहारों पर ही गांव के लोग मत्था टेकने आते हैं। टिकटिंग होने की वजह से भी श्रद्धालुओं की संख्या में कमी हुई है।

Niyati Bhandari

Advertising