बंगाल में महाष्टमी पर ‘कुमारी पूजा' देखने पहुंचे हजारों श्रद्धालु

Monday, Oct 03, 2022 - 04:41 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कोलकाता: पश्चिम बंगाल में स्थित रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के वैश्विक मुख्यालय बेलूर मठ में दुनिया भर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु सोमवार को ‘कुमारी पूजा' देखने के लिए एकत्र हुए। राज्य में महाष्टमी की सुबह प्रथागत ‘कुमारी पूजा' के साथ शुरू हुई। ‘कुमारी पूजा' की शुरुआत स्वामी विवेकानंद ने 1901 में हावड़ा जिले के कोलकाता से दस किलोमीटर दूर बेलूर मठ में की थी। माना जाता है कि एक से सोलह वर्ष की अविवाहित लड़की, जो अभी तक यौवन तक नहीं पहुंची है और इच्छा, सांसारिक सुख और क्रोध से रहित हैं। इस दिन पूजा समाप्त होने तक श्रद्धालु पूरे दिन उपवास करते हैं। नाबालिग किशोरी देवी के सामने एक सिंहासन पर बैठती है और सभी पुजारी भजन गाते हैं। कहा जाता है कि पूजा के बाद देवी की दिव्यता कुमारी में अवतरित होती है। कई सामुदायिक पूजा माक्री और जिन घरों में देवी की पूजा की जा रही है, वहां ‘कुमारी पूजा' का भी आयोजन किया गया। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

इस बीच, देवी को ‘अंजलि' (पुष्प प्रसाद) चढ़ाने के लिए हजारों भक्त सुबह से ही मंदिर में पहुंच गए। कोलकाता में करीब 2700 सामुदायिक पूजाएं हो रही हैं। इसके अलावा, शहर के अन्य पांच हजार घरों में देवी की पूजा की जा रही है। राज्य में अन्य जगहों पर दसियों हजार माक्री आए हैं। संतोषपुर झीलपल्ली में सामुदायिक पूजा देश की संस्कृति को आकार देने में टेलीविजन के विकास और योगदान का प्रतीक है। श्वेत-श्याम युग से लेकर रंगीन युग की शुरुआत तक के यादगार टेलीविजन कार्यक्रम पूरे माक्री में दिखाए जा रहे हैं, जो भारी संख्या में लोगों को आकर्षित कर रहा है।

रामायण के अनुसार, अपनी पत्नी सीता की तलाश में लंका पर आक्रमण करने से पहले, भगवान राम ने शरद ऋतु में दुर्गा पूजा की थी। उल्लेखनीय है कि पूजा देवी दुर्गा के वार्षिक अवतरण का जश्न मनाती है, जो राक्षस महिषासुर का वध करती है। दशमी पर कैलाश में अपने पति भगवान शिव के पास लौटने से पहले देवी, एक शेर पर सवार और अपने दस हाथों में हथियारों की एक श्रृंखला के साथ, पृथ्वी से सभी बुराईयों को मिटाने के लिए चार दिनों तक रहती हैं। 

Jyoti

Advertising