कुल्लू: नववर्ष विक्रम संवत 2081 पर पुरोहित ने पढ़ी वार्षिक पत्रिका

Wednesday, Apr 10, 2024 - 07:35 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू जिले के आराध्य देव भगवान रघुनाथ के मंदिर में विधिवत पूजा-अर्चना के पश्चात हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2081 के तहत पुरोहित द्वारा वार्षिक पत्रिका पढ़ी गई। इसमें बताया गया कि इस वर्ष के राजा मंगल और मंत्री शनि होने से देशभर में राजनीतिज्ञों में परस्पर विरोध रहेगा और वहीं बाढ़ और अग्नि का प्रकोप रहेगा, जिससे नुकसान की संभावना बनी हुई है। 

इसके अलावा इस वर्ष फल एवं फसलें अच्छी होंगी, वार्षिक पत्रिका में इसकी भी जानकारी दी गई है। भगवान रघुनाथ के मुख्य छड़ीबरदार महेश्वर सिंह ने कहा कि प्राचीन समय से विक्रम संवत पर सुबह गुड़ का सेवन करना शुभ माना जाता है। उन्होंने कहा कि कालांतर में इन चीजों में बदलाव हुआ है, अब सिर्फ विक्रम संवत मनाने की परंपरा मंदिरों तक ही सीमित रह गई है। उन्होंने बताया कि धीरे-धीरे हम पाश्चात्य संस्कृति की तरफ बढ़ रहे हैं और ऐसे में जहां हम न्यू ईयर और हैप्पी बर्थडे मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में नए संवत मंदिरों और ब्राह्मण के घरों में तक सीमित रह गए हैं। उन्होंने कहा कि विक्रम संवत के दिन वार्षिक पत्रिका पुरोहित पढ़ते हैं। भगवान रघुनाथ के मुख्य छड़ीबरदार ने कहा कि इस वर्ष की वार्षिक पत्रिका मध्यम रहेगा। राजपाठ के लिए भी दुख रहेगा। राजनीतिक दृष्टि से भी उठापटक रहेगी। ऐसा वार्षिक पत्रिका में संक्षेप में बताया गया है। कहीं पर बाढ़ और अग्नि से नुकसान होगा। यह वर्ष फसलों और फलों के लिए भी मध्यम रहेगा।

राज्यों में सरकारों की उठा-पटक होगी
भगवान रघुनाथ के पुजारी दिनेश शर्मा ने कहा कि विक्रम संवत 2081 की वार्षिक पत्रिका में इस वर्ष का राजा मंगल और मंत्री शनि है, दोनों तेज हैं। ऐसे में इस वर्ष उठा-पटक होगी और कहीं पर बाढ़ और आग का प्रकोप भी होगा। कहीं पर बारिश कम और कहीं पर बारिश ज्यादा होगी। उन्होंने कहा कि फसलें अच्छी होंगी क्योंकि शुक्र बीच में बैठा हुआ है। यह वर्ष मध्यम रहेगा। उन्होंने कहा कि खासकर राजनीतिक दृष्टि से इस वर्ष नेताओं में परस्पर विरोध होगा और कई राज्यों में सरकार की उठापटक होगी। कहीं सरकार बनेगी और कहीं सरकार गिरेगी। इस तरह के दृष्टिकोण भविष्य में बनेंगे।

Prachi Sharma

Advertising